खुदरा क्षेत्र में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए साइबर सुरक्षा, निर्बाध भुगतान पर हो ध्यान: रिपोर्ट |

खुदरा क्षेत्र में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए साइबर सुरक्षा, निर्बाध भुगतान पर हो ध्यान: रिपोर्ट

खुदरा क्षेत्र में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए साइबर सुरक्षा, निर्बाध भुगतान पर हो ध्यान: रिपोर्ट

:   Modified Date:  March 19, 2023 / 05:46 PM IST, Published Date : March 19, 2023/5:46 pm IST

नयी दिल्ली, 19 मार्च (भाषा) देश में तेजी से बढ़ते खुदरा क्षेत्र में अच्छी वृद्धि दर को बढ़ाने के लिए निर्बाध ऑनलाइन भुगतान और साइबर सुरक्षा से मदद मिलेगी। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है।

डेलॉयट-फिक्की की एक रिपोर्ट के अनुसार, दैनिक उपयोग की वस्तुओं (एफएमसीजी) और खुदरा ब्रांड कोविड महामारी के बाद उपभोक्ता खर्च में वृद्धि के साथ पटरी पर आये हैं। इसके अलावा प्रौद्योगिकी से प्रभावित उपभोक्ता व्यवहार भी उभर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, “ई-खुदरा में अभूतपूर्ण मांग बढ़ने के साथ खुदरा और एफएमसीजी क्षेत्र में व्यक्तिगत संवाद, निर्बाध ऑनलाइन भुगतान और निजी जानकारी की सुरक्षा के लिए मजबूत साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी।”

रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल व्यवस्थाओं की स्वीकार्यता बढ़ने और स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग से सीधे ग्राहकों को सामान बेचने वाले बाजार में गति आई है। इस क्षेत्र ने 1.35 अरब से ज्यादा संभावित ग्राहकों के साथ बड़ी छलांग लगाई है।

डेलॉयट टौशे तोहमात्सु इंडिया एलएलपी के साझेदार रजत वाही ने कहा कि खुदरा और एफएमसीजी कंपनियां वितरण नेटवर्क को मजबूत बनाने, सर्वव्यापी वृद्धि के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाने में तेजी लाने और स्थायी व्यवसाय प्रथाओं के माध्यम से आपूर्ति श्रृंखला को डिजिटल बनाते हुए उपभोक्ता और दुकानदार के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने को बढ़ा रही हैं।

वाही ने कहा, “हालांकि समय की जरूरत पूरी तरह से भविष्य को देखते हुए आगे बढ़ना है और वह है डिजिटल।’’

भाषा अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)