गडकरी ने पंजाब में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे निर्माण कार्यों की समीक्षा की |

गडकरी ने पंजाब में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे निर्माण कार्यों की समीक्षा की

गडकरी ने पंजाब में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे निर्माण कार्यों की समीक्षा की

:   Modified Date:  October 19, 2023 / 08:33 PM IST, Published Date : October 19, 2023/8:33 pm IST

अमृतसर, 19 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को पंजाब में दिल्ली-अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे पर परिचालन शुरू होने के बाद दिल्ली से अमृतसर चार घंटे में तो कटरा छह घंटे में पहुंचा जा सकेगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे 40,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। यह 669 किलोमीटर लंबा है।

गडकरी ने बताया कि अभी दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर है। नया मार्ग बनने के बाद दूरी 58 किलोमीटर घट जाएगी।

गडकरी ने कहा कि एक्सप्रेसवे का 137 किलोमीटर भाग हरियाणा में जबकि 399 किलोमीटर पंजाब में पड़ता है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक्सप्रेसवे का 135 किलोमीटर भाग पड़ता है।

पंजाब में एक्सप्रेसवे पटियाला, संगरूर, मलेरकोटला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला और गुरदासपुर जैसे औद्योगिक क्षेत्रों से निकलेगा।

मंत्री ने कहा कि इस गलियारे की एक प्रमुख विशेषता ब्यास नदी पर बनने वाला एशिया का सबसे लंबा, 1,300 मीटर लंबा केबल आधारित पुल है।

एक्सप्रेसवे प्रमुख धार्मिक स्थलों- स्वर्ण मंदिर, कपूरथला जिले में स्थित सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा, गोइंदवाल साहिब गुरुद्वारा, खंडूर साहिब गुरुद्वारा, गुरुद्वारा दरबार साहिब (तरनतारन) और कटरा में माता वैष्णो देवी दरबार को जोड़ेगा।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers