गुजरात में बहुमंजिले औद्योगिक एस्टेट बनाने की योजना | Gujarat plans to build multi-storey industrial estate

गुजरात में बहुमंजिले औद्योगिक एस्टेट बनाने की योजना

गुजरात में बहुमंजिले औद्योगिक एस्टेट बनाने की योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : March 3, 2021/3:21 pm IST

गांधीनगर, तीन मार्च (भाषा) गुजरात सरकार राज्य में फैक्टरी लगाने के लिये जमीन की कमी को ध्यान में रखते हुये आने वाले समय में बहुमंजिला औद्योगिक एस्टेट बनाने की योजना पर गौर कर रही है। इसमें एक ही इमारत में कई उद्योगों को जगह दी जा सकेगी।

राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बुधवार को राज्य विधान सभा के चल रहे बजट सत्र के दौरान प्रश्नकाल में यह जानकरी दी। रुपाणी के पास उद्योग मंत्रालय का भी प्रभार है। उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले दिनों में जमीन की तंगी हो सकती है। इसको ध्यान में रखते हुये हमने बहुमंजिला औद्योगिक एस्टेट की शुरुआत करने की योजना बनाई है। इसमें औद्योगिक इकाइयों को बहुमंजिला इमारत के एक एक तल पर स्थापित किया जा सकता है।’’

कांग्रेस के विधायक सुनील गामित द्वारा गुजरात औद्योगिकी विकास निगम (जीआईडीसी) द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्र के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में रुपाणी ने सदन को बताया कि जनजातीय बहुल तापी और डांग जिलों में जीआईडीसी ने कोई एस्टेट स्थापित नहीं किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न कारणा के चलते जीआईडीसी एस्टेट हर जगह नहीं बनाया जा सकता है। रुपाणी के तरफ से राजय के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने सदन को सूचित किया कि तापी और डांग में जीआईडीसी एस्टेट सथापित करने इसलिये संभव नहीं है कि वहां उपयुक्त भूखंड उपलब्ध नहीं है।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)