आईसीएसआई कंपनियों में ‘स्थिरता’ को लेकर बनाएगा अंतरराष्ट्रीय मानक |

आईसीएसआई कंपनियों में ‘स्थिरता’ को लेकर बनाएगा अंतरराष्ट्रीय मानक

आईसीएसआई कंपनियों में ‘स्थिरता’ को लेकर बनाएगा अंतरराष्ट्रीय मानक

:   December 6, 2023 / 06:11 PM IST

कोलकाता, छह दिसंबर (भाषा) कंपनी सचिवों के राष्ट्रीय संगठन आईसीएसआई के अध्यक्ष मनीष गुप्ता ने बुधार को कहा कि उनका संगठन टिकाऊपन के बारे में अंतरराष्ट्रीय मानक तैयार करने पर काम कर रहा है और जल्द ही उसे जारी किया जाएगा।

आईसीएसआई के कॉरपोरेट प्रशासन, अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र के कोलकाता में उद्घाटन के अवसर पर गुप्ता ने कहा कि ऐसे अंतरराष्ट्रीय मानकों को विकसित करने का निर्णय पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) रिपोर्टिंग पर बढ़ते वैश्विक आग्रहों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

कोलकाता के न्यू टाउन इलाके में स्थित इस केंद्र का उद्घाटन पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने किया। यह केंद्र 1.5 एकड़ भूभाग में करीब 35 करोड़ रुपये की लागत से बना है। इसका उद्देश्य क्षेत्र में पेशेवरों और व्यवसायों के लिए कंपनी सचिवों की शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण के केंद्र के रूप में सेवा करना है।

गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमने स्थिरता के बारे में अंतरराष्ट्रीय मानक तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और उम्मीद है कि रिपोर्टिंग और ऑडिट के लिए मानक तैयार करने में लगभग छह महीने लगेंगे। ईएसजी रिपोर्टिंग के लिए नियामकों और सरकार के साथ चर्चा की जाएगी।’’

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने वित्त वर्ष 2022-23 से कारोबार रिपोर्टिंग एवं स्थिरता को लेकर रिपोर्टिग (बीआरएसआर) ढांचे के तहत फाइलिंग को अनिवार्य कर दिया है। यह आदेश बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष 1,000 सूचीबद्ध कंपनियों पर लागू होता है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers