IDBI Bank privatization process begins

खाताधारकों की बढ़ने वाली है टेंशन, बिकने जा रहा ये सरकारी बैंक, देखें कहीं आपका अकाउंट तो नहीं

सरकारी कर्मचारी इसके विरोध में लगातार हड़ताल भी कर रहे हैं। IDBI Bank privatization process begins, Latest hindi news

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : August 24, 2022/5:07 pm IST

नई दिल्ली। DBI Bank privatization process : देश में बीते कुछ सालों से निजीकरण का दौरा चल पड़ा है। वहीं कई सेक्टर में तेजी से निजीकरण हो रहा है। इसके खिलाफ कर्मचारी लगातार विरोध कर रहे हैं। वहीं अब खबर आ रही है कि एक और बैंक जल्द ही एक और सरकारी बैंक का निजीकरण होने वाला है। जिसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। वहीं सरकारी कर्मचारी इसके विरोध में लगातार हड़ताल भी कर रहे हैं।  >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़ेंः  क्या मेड इन इंडिया होने जा रहा है iPhone 14 ! इस महीने लांच हो सकता है नया मॉडल

 DBI Bank privatization process :  बावजूद इसके सरकार ने अपना पक्ष साफ कर दिया है। सरकार आईडीबीआई बैंक के निजीकरण की प्रक्रिया सितंबर में शुरू करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग फिलहाल अमेरिका में आईडीबीआई बैंक की बिक्री के लिए रोड शो किया। इधर सरकार आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है। अगर ऐसा होता तो दोनों के पास आईडीबीआई बैंक की 94 फीसदी हिस्सेदारी है, लेकिन इनमें कितनी हिस्सेदारी बेची जाए इसे लेकर अभी फैसला नहीं लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः  राजधानी में भाजयुमो का हल्ला बोल: BJYM के प्रदेश प्रभारी अनुराग सिंह गिरफ्तार, पुलिस से हुई झड़प

DBI Bank privatization process :  ऐसा माना जा रहा है कि अगले महीने यानी सितंबर में सब कुछ फाइनल हो जाएगा। वहीं सरकार से फैसले से पहले ही खाताधारकों को सावधान रहने की जरूरत है। अब बात करते हैं सरकार के हिस्सेदारी की तो आईबीडीआई में सरकार की हिस्सेदारी 45.48 फीसदी है, जबकि एलआईसी की हिस्सेदारी 49ण्24 फीसदी है। बताया जा रहा है कि सरकार और एलआईसी आईडीबीआई बैंक में कुछ हिस्सेदारी बेचेगी और फिर खरीदार को मैनेजमेंट कंट्रोल भी सौंप दिया जाएगा। आरबीआई 40 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दे सकता है।

और भी है बड़ी खबरें…