Apple plans manufacturing iPhone 14 in India: मेड इन इंडिया iPhone 14

क्या मेड इन इंडिया होने जा रहा है iPhone 14 ! इस महीने लांच हो सकता है नया मॉडल

Apple plans manufacturing iPhone 14 in India: क्या मेड इन इंडिया होने जा रहा है iPhone 14 ! इस महीने लांच हो सकता है नया मॉडल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : August 24, 2022/3:31 pm IST

Apple plans manufacturing iPhone 14 in India: नई दिल्ली। दिग्गज टेक कंपनी Apple अपनी अपकमिंग स्मार्टफोन सीरीज iPhone 14 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू करने की योजना बना रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Apple ने चीन में प्रोडक्ट के शुरुआती रिलीज के लगभग दो महीने बाद भारत में आईफोन 14 का निर्माण शुरू करने की योजना बनाई है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। साथ ही एप्पल की योजना आईपैड भी एसेंबल करने की योजना है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को झटका, मुरैना विधायक ने भेजा इस पद से इस्तीफा, कहा- संगठन का काम करने में हूं असमर्थ

दिवाली पर हो सकता है लांच

Apple plans manufacturing iPhone 14 in India: सितंबर में चीन से आईफोन 14 रिलीज होने के बाद, भारत में पहला आईफोन अक्टूबर के अंत या नवंबर में तैयार होने की उम्मीद है। बता दें कि 24 अक्टूबर को दिवाली है, जिसके चलते इस तारीख के आसपास इसे रिलीज किया जा सकता है। दरअसल, एप्पल के आईफोन चीन में बड़े पैमाने पर बनाए जाते हैं। चीन में इनके बनने के बाद भारतीय बाजार में पहुंचने में लगभग 6 से 9 महीने का वक्त लग जाता है। लेकिन, एप्पल इस तैयारी में है कि चीन में iPhone 14 तैयार होने के लगभग 2 महीने के अंदर ही भारत में भी इन्हें बना दिया जाए।

ये भी पढ़ें- चलते-चलते भी हो सकती है बैटरी चार्ज, जानें किसने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाया वायरलेस चार्जर

यूएस बेस्ड कंपनी आ रही है भारत

Apple plans manufacturing iPhone 14 in India: बता दें कि यूएस-बेस्ड कंपनी भारत में धीरे-धीरे iPhones का उत्पादन बढ़ा रही है। वर्तमान में, इसके डिवाइस का निर्माण भारत में तीन कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चर्स – फॉक्सकॉन (Hon Hai), विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन द्वारा किया जाता है। एप्पल के ये 3 पार्टनर मोबाइल निर्माण के लिए भारत सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम का हिस्सा हैं। उन्हें इंसेंटिव पाने के लिए इस साल कम से कम 8,000 करोड़ रुपये के प्रोडक्ट बनाने होंगे।

ये भी पढ़ें-  क्या नाक से गुब्बारे फुला सकते हैं आप?…इस शख्स ने एक मिनट में इतने गुब्बारे फुलाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बढ़ते तनाव का मिलेगा फायदा

Apple plans manufacturing iPhone 14 in India: भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव का फायदा भारत को मिलता दिख रहा है। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से एप्पल ने भारत को विकल्प के तौर पर चुना है। वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच तनाव और पूरे चीन में लॉकडाउन के कारण आईफोन के उत्पादन में रुकावट के बाद अमेरिकी कंपनी एप्पल ने भारत में नए आईफोन मॉडल का उत्पादन करने की योजना बनाई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल भारत में आईफोन 14 के निर्माण के लिए कच्चे माल के सप्लायरों के साथ काम कर रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें