इफको को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 300 सहकारी समितियों में पहला स्थान |

इफको को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 300 सहकारी समितियों में पहला स्थान

इफको को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 300 सहकारी समितियों में पहला स्थान

:   Modified Date:  February 22, 2024 / 08:03 PM IST, Published Date : February 22, 2024/8:03 pm IST

नयी दिल्ली, 22 फरवरी (भाषा) देश की अग्रणी उर्वरक कंपनियों में से एक इफको को दुनिया की शीर्ष 300 सहकारी समितियों में पहला स्थान मिला है।

बृहस्पतिवार को जारी एक बयान के अनुसार, भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) को पिछले वर्ष से अपनी स्थिति बरकरार रखते हुए, दुनिया की शीर्ष 300 सहकारी समितियों में फिर से शीर्ष सहकारी संस्था के रूप में स्थान दिया गया है।

यह रैंकिंग प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पर कारोबार के अनुपात पर आधारित है।

बयान में कहा गया है कि यह दर्शाता है कि इफको देश की जीडीपी और आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

इंटरनेशनल कोऑपरेटिव अलायंस (आईसीए) द्वारा प्रकाशित 12वीं वार्षिक विश्व सहकारी मॉनिटर (डब्ल्यूसीएम) रिपोर्ट के 2023 के संस्करण के अनुसार यह देश की संपत्ति के लिए इस उद्यम के कारोबार से संबंधित है।

इफको ने कुल कारोबार रैंकिंग में भी अपनी स्थिति में सुधार कर 72वां स्थान प्राप्त किया है। यह पिछले वित्त वर्ष में 97वें स्थान पर थी।

इस घटनाक्रम पर टिप्पणी करते हुए इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने कहा, ‘‘यह इफको और भारतीय सहकारी आंदोलन के लिए भी गर्व का क्षण है। इफको में हम हमेशा किसानों की आय बढ़ाने और संपूर्ण विकास सुनिश्चित करने के मिशन के प्रति प्रतिबद्ध हैं तथा देशभर के किसान, और सहकारी आंदोलन को मजबूत कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि सहकारी संगठन नवाचार में विश्वास करता है और उसने कृषि के लिए नैनो तकनीक आधारित समाधान पेश किए हैं, विशेष रूप से वैकल्पिक उर्वरक के रूप में, जिसकी शुरुआत इफको नैनो तरल यूरिया से हुई है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)