Indian Government Banned chinese smartphone,ban oppo vivo xiaomi !

भारत ने चीन को दिया तगड़ा झटका ! देश में BAN हो सकता है ये स्मार्टफोन्स

भारत ने चीन को दिया तगड़ा झटका ! देश में BAN हो सकता है ये स्मार्टफोन्स : Indian Government Banned chinese smartphone,ban oppo vivo xiaomi !

Edited By: , August 8, 2022 / 09:10 PM IST

नई दिल्ली । स्मार्टफोन की दुनिया में चीनी कंपनियों का बड़ा दबदबा हैं। भारत में चीन तेज गति से स्मार्टफोन बेचता हैं। चीनी स्मार्टफोन की कीमत अन्य कंपनियों के मुकाबले कम होते हैं। ऐसे में समान्य वर्ग के लोग भी इसे आसानी से खरीद लेते हैं। चीनी कंपनियों के कारण घरेलू हैंडसेट निर्माता कंपनियों को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार चीनी कंपनियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा हैं। भारत सरकार 12 हजार रुपये तक के बजट में स्मार्टफोन्स उतारने वाली चीनी कंपनियों को करारा झटका दे सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः  मोबाइल, लैपटॉप और Smart TVs पर बंपर छूट, जल्दी उठाए ऑफर्स का फायदा, बचे हैं सिर्फ 2 दिन

यदि केंद्र सरकार इस दिशा में सख्त कदम उठाती है तो इससे Xiaomi समेत अन्य चीनी कंपनियों को करारा झटका मिलेगा। इस बात की आधिकारिक पुष्टी होना अभी बाकि हैं। भारत सरकार इस प्राइस रेंज में स्मार्टफोन्स उतारने वाली चीनी कंपनियों को झटका देने की पॉलिसी की घोषणा कर सकती है। या फिर अनौपचारिक चैनल के जरिए अपना संदेश चीनी कंपनियों तक पहुंचाने का प्रयास करेगी।

यह भी पढ़ेंः  ये कंपनियां दे रही हैं रिकॉर्ड तोड़ सैलरी, नौकरी पाने तुरंत करें Apply, अगर छूट गया ये मौका तो… 

भारत सरकार का उद्देश्य घरेलू हैंडसेट निर्माता कंपनियों को सपोर्ट करना है लेकिन साथ ही सरकार चीनी कंपनियों को भी झटका देने की तैयारी में है। बता दे कि जब से चीनी कंपनियों ने सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करना शुरु किया हैं। तबसे Lava और Micromax जैसी देशी घरेलू हैंडसेट निर्माता कंपनी ने अपनी हिस्सेदारी खो दी। अब सरकार 12,000 रुपये तक के बजट में आने वाले चीनी स्मार्टफोन्स को भारतीय बाजार से आउट करने की योजना बना रही है।

और भी है बड़ी खबरें…