invest-rs-50-daily-in-gram-suraksha-scheme-and-get-35-lakh Learn How

Post Office: महज 50 रुपए जमा करें और बन जाए लखपति, बेहद शानदार है पोस्ट ऑफिस की ये योजना

Post Office Scheme: हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा आराम से गुजरे। उसे बुढ़ापे में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 10, 2022/12:06 am IST

Post Office Scheme: हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा आराम से गुजरे। उसे बुढ़ापे में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। किसी प्रकार की आर्थिक दिक्कतें न हो। किसी व्यक्ति के सामने पैसे को लेकर हाथ न फैलान पड़े। उसके सभी कार्य बिना किसी परेशानी के स्मूथली हो जाए। ऐसे में आपको ये खबर आपको मनी के टेंशन से फ्री कर सकती है। पोस्ट ऑफिस में किया जाने वाला निवेश सुरक्षित निवेश माना जाता है।

अगर आप भी ऐसा निवेश चाहते हैं जहां बढ़िया मुनाफा भी हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें रिस्क फैक्टर भी कम है और साथ ही रिटर्न भी बढ़िया मिलता है। आइए आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ‘ग्राम सुरक्षा स्कीम की’। इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली यह सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में आपको हर महीने 1500 रुपया जमा करना होगा। नियमित तौर पर यह राशि जमा करने पर आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख तक का फायदा मिलेगा।

कितना होगा फायदा?

मान लीजिए 19 साल की उम्र में कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है और 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदता है तो उसका 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा। ऐसी स्थिति में पॉलिसी खरीददार को 55 साल के लिए 31।60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33।40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34।60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा।

read more: CMC junior students Ragging: जूनियर्स छात्रों के कपड़े उतरवाकर कराए ऐसे काम, इज्जत बचाने प्राइवेट पार्ट छुपाते रहे स्टूडेंट्स, देखें वीडियो 

जानिए निवेश करने के नियम

– 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है।
– इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है।
– इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है।
– आपको प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिन की छूट मिलती है।
– आप इस इस स्कीम पर लोन भी ले सकते हैं।
– इस स्कीम को लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं। लेकिन इस परिस्थिति में आपको कोई फायदा नहीं होगा।

read more:  PM Kisan latest news: किसानों के लिए खुशखबरी, इस तारीख को एकाउंट में गिरेगी पीएम किसान की 13वीं किस्त, PM मोदी ने खुद ट्वीट कर कही ये बात 

 
Flowers