आईटीसी की खाने में मोटे अनाज को बढ़ावा देने की पहल |

आईटीसी की खाने में मोटे अनाज को बढ़ावा देने की पहल

आईटीसी की खाने में मोटे अनाज को बढ़ावा देने की पहल

:   Modified Date:  January 25, 2023 / 09:34 PM IST, Published Date : January 25, 2023/9:34 pm IST

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (भाषा) विविध क्षेत्रों में कारोबार करने वाली आईटीसी लिमिटेड ने बुधवार को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के मद्देनजर खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के तहत खाने में मोटे अनाज को प्रोत्साहन देने की पहल की घोषणा की।

कंपनी अपनी अधिकांश श्रेणियों में मोटे अनाज के साथ उत्पादों को पेश करने की योजना के तहत अपने कृषि, खाद्य और आतिथ्य कारोबार खंडों की ताकत को एक साथ लायेगी।

आईटीसी लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक संजीव पुरी ने एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण लंबे समय तक चरम मौसम की घटनाओं ने खाद्य और पोषण सुरक्षा का एक बड़ा मसला पैदा किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित करने के साथ पुरी ने कहा कि आईटीसी ने यह भी निर्णय लिया है कि हम अपनी सभी उद्यम शक्तियों को एक साथ लाएंगे और हम सामूहिक रूप से इसे अपना समर्थन देंगे और इस क्षेत्र को आगे बढ़ायेंगे।’’

आईटीसी ने पहले ही आशीर्वाद नेचर सुपरफूड्स ब्रांड के तहत कई मोटे अनाज-आधारित उत्पाद पेश किए हैं, जिनमें रागी का आटा, ग्लूटेन फ्री आटा, बहु मोटे अनाज का सम्मिश्रण शामिल हैं। यह लोकप्रिय ब्रांड नामों के तहत एक व्यापक मोटा अनाज-आधारित पोर्टफोलियो विकसित कर रही है।

कंपनी ‘यिप्पी!’ ब्रांड के तहत मोटा अनाज आधारित नूडल्स और मोटा अनाज पास्ता पेश करने की योजना बना रही है। आशीर्वाद ब्रांड के तहत रागी सेंवई, मल्टी मोटा अनाज डोसा मिक्स, मल्टी मोटा अनाज रवा इडली मिक्स, सनफीस्ट के तहत 100 प्रतिशत मल्टी मोटा अनाज -आधारित कुकीज़, कैंडीमैन फैंटास्टिक ब्रांड के तहत मोटा अनाज चोको-स्टिक कन्फेक्शनरी और बिंगो ब्रांड के तहत मोटा अनाज -आधारित स्नैक्स शामिल हैं।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers