नयी हॉलमार्किंग प्रक्रिया के खिलाफ जौहरियों का चेन्नई में सोमवार को बंद का एलान |

नयी हॉलमार्किंग प्रक्रिया के खिलाफ जौहरियों का चेन्नई में सोमवार को बंद का एलान

नयी हॉलमार्किंग प्रक्रिया के खिलाफ जौहरियों का चेन्नई में सोमवार को बंद का एलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : August 22, 2021/9:00 pm IST

चेन्नई 22 अगस्त (भाषा) भारतीय मानक ब्यूरो की नयी हॉलमार्किंग प्रक्रिया के विरोध में चेन्नई के जौहरी सोमवार को अपनी दूकानें आंशिक से रूप से बंद रखेंगे। सोने के व्यापारियों ने रविवार को यह घोषणा की।

शहर के जौहरियों के अनुसार नयी हॉलमार्किंग प्रक्रिया में सोने के खुदरा विक्रेताओं को हॉलमार्किंग यूनिक आईडी (एचयूआईडी) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जो हॉलमार्क वाले सोने के हर उत्पाद के लिए छह अंकों का एक कोड होता है।

रविवार को यहां प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि चेन्नई ज्वैलर्स एसोसिएशन ने इस नयी प्रक्रिया के खिलाफ सोमवार को होने वाले राष्ट्रव्यापी विरोध को अपना समर्थन दिया है। देश भर में रत्न और आभूषण संघों के सदस्यों ने इस विरोध में शामिल होने की घोषणा की है।

चेन्नई ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उदय वुम्मिडी ने कहा, ‘सोने का शुद्धता प्रमाणन देश में पहले इच्छा के अनुसार था। भारतीय मानक ब्यूरो ने 16 जून से देश भर के लगभग उन 256 जिलों में सोने की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी है, जहां जांच और हॉलमार्किंग केंद्र हैं।’

उन्होंने कहा कि क्षमता की कमी के कारण 16 से 18 करोड़ स्वर्ण उत्पाद बिना हॉलमार्किंग के बेकार पड़े हुए हैं। उनके अनुसार हॉलमार्किंग केंद्रों की वर्तमान क्षमता केवल दो लाख स्वर्ण उत्पाद प्रतिदिन है जिसके कारण पिछले तीन साल का भराव हो रखा है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि एचयूआईडी ग्राहकों की गोपनीयता के लिए एक खतरा हो सकती है, क्योंकि नयी प्रणाली में ग्राहकों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करनी होती है।

भाषा जतिन प्रणव

प्रणव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)