एलआईसी ने पॉलिसी दावा निपटान प्रक्रिया को सरल किया

एलआईसी ने पॉलिसी दावा निपटान प्रक्रिया को सरल किया

एलआईसी ने पॉलिसी दावा निपटान प्रक्रिया को सरल किया
Modified Date: November 29, 2022 / 08:31 pm IST
Published Date: March 18, 2021 5:33 pm IST

मुंबई, 18 मार्च (भाषा) कोरोना महामारी के दौरान अपने पॉलिसीधारकों की परेशानी को कम करने के लिये जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पॉलिसीधारक पॉलिसी की परिपक्वता पर दावा करने के दस्तावेज देशभर में अपने निकट के किसी भी एलआईसी कार्यालय में महीने के अंत तक जमा करा सकते हैं।

एलआईसी ने कहा कि उसके देशभर में 113 संभागीय कार्यालय, 2,048 शाखायें, 1,526 छोटे कार्यालय हैं। इसके अलावा उसके 74 ग्राहक जोन भी है जहां पालिसीधारकों से उनकी पॉलिसी के परिपक्वता दावों के फार्म स्वीकार किये जायेंगे। इसमें किसी भी शाखा से ली गई पॉलिसी के परिपक्व होने पर उसका दावा करने का फार्म कहीं भी जमा कराया जा सकेगा।

एलआईसी ने कहा है कि यह सुविधा फिलहाल परीक्षण के तौर पर शुरू की गई है और तुरंत प्रभाव से अमल में आ गई है। यह सुविधा 31 मार्च को समाप्त हो रही है।

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कंपनी ने कहा है कि पॉलिसी का दावा वास्त में तो उसकी मूल शाखा द्वारा ही निपटाया जायेगा। इसके तहत दस्तावेजों को शाखा के डिजिटल ढंग से व्यवस्थित प्रकोष्ट द्वारा जमा कराया जायेगा। उसने कहा है कि सभी अधिकारियों को विशेषतौर से इस तरह के दावों को निपटान प्रक्रिया कये लिये प्राधिकृत किया गया है।

एलआईसी के वर्तमान में 29 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारक हैं।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर


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