आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले एलपीजी कीमत में 100 रुपये की कटौती |

आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले एलपीजी कीमत में 100 रुपये की कटौती

आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले एलपीजी कीमत में 100 रुपये की कटौती

:   Modified Date:  March 8, 2024 / 12:25 PM IST, Published Date : March 8, 2024/12:25 pm IST

नयी दिल्ली, आठ मार्च (भाषा) आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परिवारों पर वित्तीय बोझ कम करने के लिए शुक्रवार को रसोई गैस एलपीजी की कीमत 100 रुपये प्रति सिलेंडर घटाने की घोषणा की।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि शुक्रवार/शनिवार की आधी रात से राष्ट्रीय राजधानी में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत घटकर 803 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर हो जाएगी। स्थानीय करों के आधार पर कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं।

यह कटौती अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल और गैस की कीमतों में नरमी के कारण संभव हुई। इसके आधार पर ही घरेलू बाजार में ईंधन दरों को तय किया जाता है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की गई। पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड 23 महीने से स्थिर बनी हुई हैं।

देश के सभी एलपीजी उपभोक्ता बिना सब्सिडी वाली कीमतों पर रसोई गैस खरीदते हैं। हालांकि, उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन पाने वाली गरीब महिलाओं और दूरदराज के इलाकों में कुछ उपभोक्ताओं को उनके बैंक खातों में सब्सिडी की एक निश्चित राशि दी जाती है।

मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ”महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।”

पिछले छह महीने में दूसरी बार रसोई गैस की कीमतों में कमी हुई है।

इससे पहले मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले अगस्त के अंत में एलपीजी में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी।

प्रधानमंत्री ने कहा, ”हमारा उद्देश्य रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर परिवारों की भलाई करना और एक स्वस्थ वातावरण बनाना है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके जीवनयापन में आसानी सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों को 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलती है। ऐसे में उन्हें दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 503 रुपये का मिलेगा।

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ”उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब एलपीजी सिलेंडर केवल 503 रुपये में और अन्य उपभोक्ताओं को सिलेंडर केवल 803 रुपये में मिलेगा।”

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers