मदर डेयरी मार्च 2021 तक 7,284 टन इस्तेमाल प्लास्टिक का पुनर्चक्रण किया | Mother Dairy recycled 7,284 tonnes of used plastic by March 2021

मदर डेयरी मार्च 2021 तक 7,284 टन इस्तेमाल प्लास्टिक का पुनर्चक्रण किया

मदर डेयरी मार्च 2021 तक 7,284 टन इस्तेमाल प्लास्टिक का पुनर्चक्रण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 4, 2021/3:19 pm IST

नयी दिल्ली, चार जून (भाषा) प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने शुक्रवार को कहा कि उसने इस साल मार्च तक अपने उपभोक्ताओं के इस्तेमाल से उत्पन्न 7,284 टन प्लास्टिक कचरे को एकत्र और पुनर्चक्रित किया है।

यह घोषणा विश्व पर्यावरण दिवस से एक दिन पहले की गई है।

मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड (एमडीएफवीपीएल) ने एक बयान में कहा कि उसने मार्च 2021 तक देश में 7,284 टन उपभोक्ता द्वारा इस्तेमाल के बाद फेंके गये प्लास्टिक कचरे का संग्रह और पुनर्चक्रण / सह-प्रसंस्करण किया है।

कुल मात्रा में मल्टी लेयर प्लास्टिक (एमएलपी) और सिंगल लेयर प्लास्टिक (एसएलपी) अपशिष्ट दोनों शामिल हैं।

कंपनी ने वित्तवर्ष 2018-19 में विस्तारित उत्पादक उत्तरदायित्व (ईपीआर) कार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र में प्लास्टिक कचरा संग्रह और रीसाइक्लिंग / सह-प्रसंस्करण पहल को शुरू किया था। इसने वित्तवर्ष 2019-20 में मल्टी लेयर प्लास्टिक (एमएलपी) के लिए अखिल भारतीय स्तर पर अपनी पहल को बढ़ाया।

कंपनी कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए अग्रणी निर्माता उत्तरदायित्व संगठनों (पीआरओ) के साथ मिलकर काम कर रही है।

मदर डेयरी ने कहा कि वह अपने उपभोक्ताओं को दिल्ली एनसीआर में कंपनी के बूथों पर टोकन के जरिये मिलने वाले दूध (ऑटोमेटेड मिल्क वेंडिंग सिस्टम) चुनने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

उसने कहा कि इससे हर साल लगभग 700 टन प्लास्टिक कचरे का उत्पादन खत्म हुआ है।

मदर डेयरी ने कहा कि उसने पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग पर एक शोध कार्यक्रम शुरू किया है और प्लास्टिक ट्रे के स्थान पर दही के कपों के लिए पेपर ट्रे का प्रयोग शुरू किया जिससे लगभग 100 टन प्लास्टिक का उपयोग समाप्त हो जाएगा।

इसने सभी प्लास्टिक के चम्मचों को लकड़ी के चम्मच से बदल दिया है और कुछ डेयरी उत्पादों के साथ दिये जाने वाले प्लास्टिक के स्ट्रॉ को हटा दिया है।

भाषा राजेश राजेश मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)