अगला बजट युवाओं और छात्रों को समर्पित होगा : गहलोत |

अगला बजट युवाओं और छात्रों को समर्पित होगा : गहलोत

अगला बजट युवाओं और छात्रों को समर्पित होगा : गहलोत

: , August 19, 2022 / 05:09 PM IST

जयपुर, 19 अगस्त (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि राजस्थान का अगला बजट युवाओं और छात्रों को समर्पित होगा। इसके साथ ही उन्होंने युवाओं और छात्रों से इस संबंध में सुझाव देने की अपील भी की और कहा क‍ि उनके सुझावों को बजट घोषणाओं में शामिल किया जाएगा।

गहलोत जयपुर के बिरला सभागार में ‘डिजिफेस्ट’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। गहलोत ने कहा कि राजस्थान के पिछले बजट में तीन प्रतिशत बजट का प्रावधान सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के लिये किया गया था और राजस्थान का आगामी बजट युवाओं और छात्रों को समर्पित होगा।

उन्होंने कहा कि राजस्थान देश में पहला राज्य है जहां 33 जिलों में से 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्‍य का भविष्य बहुत उज्ज्वल है और आज यहां आईआईटी, एम्स सहित तमाम प्रतिष्ठित संस्थान मौजूद है। उनके पहले कार्यकाल में राज्य में छह विश्वविद्यालय थे लेकिन आज राज्य में 89 विश्वविद्यालय हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जा रहे है और इसका बहुत अच्छा नतीजा सामने आ रहा है। आज स्थिति यह है कि अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में लॉटरी के जरिये प्रवेश दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य को डिजिटल की ओर ले जाने के लिये एक करोड़ 35 लाख लोगों को नि:शुल्क स्मार्टफोन दिये जाएंगे जि‍नमें तीन साल के लिये इंटरनेट मुफ्त होगा। उन्होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने एक करोड़ 35 लाख परिवारों को के लिये चिरंजीवी योजना के तहत 10 लाख रूपये तक की नि्शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई है।

भाषा कुंज पृथ्वी

रंजन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)