Policyholder will get double money

Post Office: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, मिलेगा 50 लाख का पूरा फायदा, जानें कैसे करें अप्लाई?

Policyholder will get double money in postal life insurance पोस्ट ऑफिस में आपको जीवन बीमा की सुविधा भी मिलती है।

Edited By :   Modified Date:  March 3, 2023 / 02:30 PM IST, Published Date : March 3, 2023/2:30 pm IST

Policyholder will get double money: पोस्ट ऑफिस की स्कीम सभी को पसंद आती है और इनकी स्कीम में पैसा लगाने से लोगों को अच्छा खासा मुनाफा होता है। मैच्योरिटी पूरी होने पर उन्हें तगड़ा ब्याज के साथ-साथ रिटर्न भी मिलता है, इसलिए लोग इन स्कीम्स पर भरोसा करते हैं।

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आपको जीवन बीमा की सुविधा भी मिलती है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं।

Read more: BSF requirement 2023: BSF में 10वीं पास ITI वालों के लिए बंपर भर्ती, मिलेगी अच्छी सैलरी, जल्दी करें आवेदन 

योजना का नाम

इस योजना का नाम डाक जीवन बीमा है। आप इस योजना में निवेश कर पैसा दोगुना कर सकते हैं और यह सबसे पुरानी सरकारी बीमा योजना है। आइए आपको बताते हैं कि आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं-

50 लाख रुपये तक की मिलेगी सुविधा

Policyholder will get double money: इस योजना में पॉलिसीधारक को 50 लाख तक की सुविधा मिलती है। इसमें 19 साल से 55 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको बोनस भी मिलता है। इसके साथ ही न्यूनतम बीमा राशि 20,000 रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये उपलब्ध है। अगर इस योजना के बीच में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है।

ऋण सुविधा उपलब्ध

Rs 50 lakh will be given in postal life insurance: इसमें पॉलिसीधारक लगातार 4 साल तक पॉलिसी रखता है तो पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा भी दी जाती है। अगर आप पॉलिसी बंद करना चाहते हैं तो 3 साल बाद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप 5 साल से पहले बंद करते हैं तो आपको बोनस का लाभ नहीं मिलेगा।

Read more: Holi 2023: होली पर शराब-भांग के साथ इन चीजों का न करें सेवन, वरना कई दिनों तक हालत रहेगी टाइट… 

जाने कौन उठा सकता है फायदा

इस पॉलिसी का लाभ 80 वर्ष की आयु में मिलता है क्योंकि आपको केवल 80 वर्ष की आयु में सुनिश्चित राशि की सुविधा मिलती है।

कैसे करें अप्लाई?

आप लिंक https://pli.indiapost.gov.in पर जाकर जीवन बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर इस सीड में पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाएगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें