धनतेरस पर वाहन, घरेलू उपकरणों, उपभोक्ता सामानों की बिक्री में उछाल |

धनतेरस पर वाहन, घरेलू उपकरणों, उपभोक्ता सामानों की बिक्री में उछाल

धनतेरस पर वाहन, घरेलू उपकरणों, उपभोक्ता सामानों की बिक्री में उछाल

:   Modified Date:  November 10, 2023 / 10:06 PM IST, Published Date : November 10, 2023/10:06 pm IST

नयी दिल्ली, 10 नवंबर (भाषा) धनतेरस के दौरान बाजार में रौनक रही और वाहन विनिर्माताओं, उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियों और उपकरण विनिर्माताओं ने अच्छी बिक्री दर्ज की। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यह प्रवृत्ति अगले तीन दिन तक जारी रहेगी।

विनिर्माताओं ने आकर्षक ऑफर और योजनाओं के कारण पिछले साल की समान अवधि की तुलना में दीपावाली से पहले धनतेरस की बिक्री के दौरान दहाई अंक में उच्च वृद्धि दर्ज की है।

मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव के अनुसार, धनतेरस पर यात्री वाहन उद्योग की थोक बिक्री 21 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।

देश की दूसरी अग्रणी वाहन निर्माता हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने थोक बिक्री में पिछले साल की तुलना में दो गुना वृद्धि की है।

इसी तरह, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, पैनासोनिक और गोदरेज अप्लायंसेज जैसी प्रमुख कंपनियों ने भी दीपावाली से पहले धनतेरस पर बिक्री में 15-20 प्रतिशत की वृद्धि की है।

श्रीवास्तव ने कहा, “इस धनतेरस पर हमने थोक बिक्री में तेजी देखी है। अनुमान है कि धनतेरस से भाई दूज तक उद्योग की थोक बिक्री 55,000 से 57,000 वाहनों की होगी, जो 21 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी।”

पिछले साल इस अवधि के दौरान उद्योग ने लगभग 45,000 वाहनों की थोक बिक्री की थी।

हुंदै के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) तरुण गर्ग ने कहा, “एचएमआईएल ने धनतेरस के शुभ दिन पर अभूतपूर्व 10,293 इकाइयां बेचीं, जो पिछले साल के आंकड़े के मुकाबले दोगुने से भी अधिक है।”

उद्योग संगठन कैट (कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स) ने कहा कि वाहन, बर्तन, रसोई उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में आज उछाल देखा गया।

कैट के अनुसार शुक्रवार को पूरे देश में 50,000 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। अकेले दिल्ली में 5,000 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है।

भाषा अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers