SBI Rate Hike: All loans including home, auto became costlier

SBI Rate Hike : बैंक ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, होम, ऑटो सहित सभी लोन हुए महंगे, अब चुकाने पड़ेंगे इतने रुपए

SBI Rate Hike: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। SBI ने अपने लोन की ब्‍याज दरें बढ़ा दी है।

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2022 / 11:28 AM IST, Published Date : December 15, 2022/11:28 am IST

नई दिल्‍ली : SBI Rate Hike: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। SBI ने अपने लोन की ब्‍याज दरें बढ़ा दी है। रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद से ही यह तय हो गया था कि अब सभी बैंकों का कर्ज महंगा हो जाएगा। इससे पहले भी निजी और सरकारी क्षेत्र के कई बैंक अपनी ब्‍याज दरें बढ़ा चुके हैं। अब SBI ने मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना लाने जा रही यहां की सरकार, कर्मचारियों को आयुष्मान कार्ड से भी अधिक मिलेंगे फायदे…जानें

याज दरों में 25 आधार अंक की हुई बढ़ोतरी

SBI Rate Hike:  SBI की वेबसाइट के मुताबिक, सभी टेन्‍योर वाले लोन की ब्‍याज दरों में 25 आधार अंक की बढ़ोतरी हुई है। अब बैंक की एक साल की MCLR बढ़कर 8.30 फीसदी पहुंच चुकी है। बैंक अपने होम, ऑटो सहित ज्‍यादातर लोन की ब्‍याज दरें इसी MCLR के आधार पर तय करता है। इससे पहले RBI ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी कर प्रभावी रेपो रेट 6.25 फीसदी कर दिया था। RBI के इस फैसले के एक सप्‍ताह बाद ही SBI ने भी अपना कर्ज महंगा कर दिया है।

यह भी पढ़ें : कुम्हार के चाक पर मिट्टी का दीया बनाते नजर आए मंत्री कवासी लखमा, देखकर हैरान रह जाएंगे आप 

किस अवधि पर कितना ब्‍याज

SBI Rate Hike:  बैंक ने छोटी अवधि वाले कर्ज पर भी ब्‍याज दरें बढ़ा दी हैं। इसमें ओवरनाइट से लेकर 6 महीने तक का समय शामिल है। टेन्‍योर के लोन का MLCR अब 7.85 फीसदी से लेकर 8.30 फीसदी तक हो गया है। इसके अलावा दो साल की अवधि वाले कर्ज का कॉस्‍ट बेस्‍ड लेंडिंग रेट 8.50 फीसदी हो गया है, जबकि तीन साल के कर्ज की दर 8.60 फीसदी पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें : दिशा पाटनी ने ‘बॉयफ्रेंड’ के साथ शेयर किया बाथरूम वीडियो, टाइगर श्रॉफ की बहन ने किया ऐसा कमेंट

बीते 6 महीने में 1.10 फीसदी महंगा हुआ कर्ज

SBI Rate Hike:  SBI ने इस साल जून से अब तक MLCR में 1.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसमें दिसंबर में बढ़ाए 0.25 फीसदी की ब्‍याज दर भी शामिल है। बैंक की ओर से बांटे गए 75 फीसदी लोन फ्लोटिंग इंटेरेस्‍ट रेट लागू होते हैं। इसमें से भी 41 फीसदी लोन अभी MLCR से जुड़े हैं। शेष 59 फीसदी कर्ज पर बाहरी बेंचमार्क के रेट लागू होते हैं। बाहरी बेंचमार्क का मतलब है रेपो रेट या ट्रेजरी बिल के रेट से। MLCR बैंक की आंतरिक लागत से जुड़ी दर होती है।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, जानें आपके शहर में कितना हुआ ईजाफा 

एफडी की ब्याज दरों में की गई थी बढ़ोतरी

SBI Rate Hike:  SBI ने इससे पहले एफडी पर अपनी ब्‍याज दरों में इजाफा किया था। बैंक ने विभिन्‍न अवधि वाली एफडी पर 15 आधार अंक से लेकर 65 आधार अंक तक की बढ़ोतरी की थी। एक साल वाली एफडी पर ब्‍याज दरें 0.65 फीसदी बढ़ाकर 6.75 फीसदी कर दी है। बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा का कहना है कि अभी SBI के पास 3.5 लाख करोड़ की ज्‍यादा नकदी है, जिसका इस्‍तेमाल कर्ज बांटने में किया जाएगा। चालू वित्‍तवर्ष में SBI द्वारा बांटे गए कुल कर्ज में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और अब यह 30.3 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है। बैंक ने इस दौरान जमाओं में भी 10 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है और कुल जमा बढ़कर 42 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

यह भी पढ़ें : जाति-धर्म से अलग शादी करने वालों पर नजर रखेगी सरकार, जानकारी जुटाने के लिए समिति गठित 

EMI में होगी इतनी बढ़ोतरी

SBI Rate Hike:  अगर किसी ने SBI से 30 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए 8.25 फीसदी पर लिया है तो उसकी मौजूदा EMI 25,562 रुपये होगी, जबकि लोन के पूरे टेन्‍योर में उसे ब्‍याज के रूप में 31,34,876 रुपये चुकाने होंगे। अब 25 आधार अंक बढ़ाने के बाद प्रभावी ब्‍याज दर 8.50 फीसदी हो जाएगी। ऐसे में EMI बढ़कर 26,035 रुपये आने लगेगी। यानी आपके ऊपर हर महीने 473 रुपये का बोझ बढ़ जाएगा और सालभर में 5,676 रुपये ज्‍यादा EMI चुकानी होगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें