सेबी ने इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद को लेकर विस्तृत सूचना जारी की |

सेबी ने इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद को लेकर विस्तृत सूचना जारी की

सेबी ने इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद को लेकर विस्तृत सूचना जारी की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : March 28, 2022/10:20 pm IST

नयी दिल्ली, 28 मार्च (भाषा) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक सोने की रसीदों के संदर्भ में विस्तृत जानकारी जारी की।

पिछले महीने नियामक ने इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद (ईजीआर) के संदर्भ में लॉकर (वॉल्ट) प्रबंधकों और डिपॉजिटरीज के लिये परिचालन से जुड़े निर्देश जारी किये थे।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के अनुसार ईजीआर का कारोबार ‘ट्रेडिंग यूनिट’ में शेयर बाजारों में होगा। इसके बारे में शेयर बाजार चीजें निर्धारित करेंगे।

परिपत्र के अनुसार, ‘‘शेयर बाजार यह सुनिश्चित करेंगे कि ट्रेडिंग यूनिट जमा यूनिट का 10वें हिस्से से कम नहीं हो।’’

उदाहरण के लिये 100 ग्राम सोने की छड़ें जमा होने पर 100 ग्राम का एक ईजीआर या 10-10 ग्राम के 10 ईजीआर सृजित किये जा सकते हैं।

सेबी के परिपत्र में कहा गया है, ‘‘शेयर बाजार में ईजीआर में कारोबार करने को इच्छुक कोई भी व्यक्ति सोना पंजीकृत वॉल्ट प्रबंधकों के पास ‘डिपॉजिट यूनिट’ में जमा करेगा। इसे शेयर बाजार निर्दिष्ट करेंगे।

अन्य बातों के अलावा सेबी ने कहा कि शेयर बाजार को निवेशकों के विशेष रूप से अलग-अलग जमा और ट्रेडिंग यूनिट वाले ईजीआर के लिये पर्याप्त जानकारी का प्रचार-प्रसार करना चाहिए।

नियमों के तहत, ईजीआर से जुड़े पूरे लेनदेन को तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है… भौतिक सोने को ईजीआर में परिवर्तित करना, शेयर बाजारों में ईजीआर का कारोबार और इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद को भौतिक सोने में परिवर्तित करना।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)