Start this business at an affordable price

किफायती कीमत में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने कमा सकेंगे मोटी रकम

Business Idea: बिजनेस खोलने की योजना बना रहे हैं तो आपको लिए हम एक शानदार बिजनेस प्लान लेकर आए हैं, जिससे आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 21, 2022/2:22 pm IST

Business Idea: कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से ही लोग अपने खाने पीने का खासतौर पर ख्याल रखने लगे हैं। आजकल लोग पौष्टिक खाने पर खासतौर पर ध्यान दे रहे हैं। मार्केट में ऑर्गेनिक चीजों मांग भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में आप अगर कोई नया बिजनेस खोलने की योजना बना रहे हैं तो आपको लिए हम एक शानदार बिजनेस प्लान लेकर आए हैं।

यह बिजनेस प्लान पौष्टिक आटे का बिजनेस है। रोटी एक ऐसी चीज है जो हर घर में बनती है, ऐसे में आप पौष्टिक आटे का बिजनेस करके हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं। आजकल बड़े शहरों से लेकर गांवों तक बहुत से लोग शुगर, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं। ऐसे में कई हेल्थ एक्सपर्ट उन्हें पौष्टिक आटे का खाने की सलाह देते हैं। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि यह पौष्टिक आटा क्या है…? तो हम आपको बताते हैं यह पौष्टिक आटा क्या है और यह किस तरह बनाया जाता है…? इसके बिजनेस से आप कितनी कमाई कर सकते हैं….?

Read more: बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ हो सकती है वर्षा

जाने इस बिजनेस के डिटेल्स

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको गेहूं पीसने की मशीन और कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी। हालांकि इसमें आपको 1 लाख रुपये का खर्च लगेगा, लेकिन बाद में आप अच्ठी कमाई कर मुनाफा कमा सकते हैं और इसके बाद आप इस यूनिट के जरिए 60 रुपये किलो तक का आटा बेच सकते हैं। हर महीने और इस बिजनेस से 40 से 50 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

पौष्टिक आटा बनाने की प्रक्रिया

पौष्टिक आटा सामान्य आटे से अलग होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले नॉर्मल गेहूं को अंकुरित किया जाता है। इसके लिए गेहूं को 12 से 13 घंटे तक पानी में रखना पड़ता है और बाद में गेहूं को अंकुरित होने दिया जाता है। इसके बाद इसे सुखाकर 1 किलो गेहूं के आटे के साथ 150 ग्राम सहजन के पत्ते को डालकर पीसा जाता है। इसके साथ ही इसमें जई, मेथी का पाउडर मिलाकर यह आटा तैयार किया जाता है। इसमें दालचीनी का पाउडर और अश्वगंधा भी मिलाया जाता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 
Flowers