Nirmala Sitharaman on Startups climate change

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर दिया ये बड़ा बयान, इस मुद्दे पर किसानों से भी की अपील

Nirmala Sitharaman on Startups climate change: सीतारमण ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिये आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए जलवायु परिवर्तन की बात कही। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन का देश में कृषि प्रतिरूप पर असर पड़ेगा, अत: इससे निपटने के उपाय तलाशने होंगे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : November 26, 2022/9:06 pm IST

बेंगलुरु। Nirmala Sitharaman on Startups climate change:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को स्टार्टअप इकाइयों से जलवायु परिवर्तन, मोटा अनाज उत्पादन और किसानों की स्थिति में सुधार जैसे अपेक्षाकृत ‘कम आकर्षक’ क्षेत्रों में भी काम करने की अपील की।

Leave Application In Bundelkhandi: स्कूली बच्चे ने टीचर को लिखा ऐसा एप्लिकेशन, पढ़कर आप भी हंसी नहीं रोक पाएंगे

जलवायु परिवर्तन की बात कही

सीतारमण ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिये आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए जलवायु परिवर्तन की बात कही। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन का देश में कृषि प्रतिरूप पर असर पड़ेगा, अत: इससे निपटने के उपाय तलाशने होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘बेशक वे रक्षा उत्पादन, नवीकरणीय ऊर्जा, परमाणु, उपग्रह, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में हैं। आप पहले से ही उन क्षेत्रों काम कर रहे हैं। मैं आपसे उन कुछ क्षेत्रों में भी काम करने की अपील कर रही हूं, जो अपेक्षाकृत कम आकर्षक हैं।’’ वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘… स्टार्टअप की तरफ से जलवायु और जलवायु परिवर्तन को लेकर जो नवोन्मेष सामने आ रहे हैं, वे काफी महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं।’’

फांसी के फंदे पर लटकता मिला नर्सिंग स्‍कूल की छात्रा का शव, जांच में जुटी पुलिस

इन माध्यम से समाधान उपलब्ध कराने को कहा

वित्त मंत्री ने कहा कि विभिन्न स्टार्टअप इकाइयों से किसानों, शहरी निवासियों की स्थिति में सुधार की दिशा में काम करने और स्वस्थ खान-पान के लिये मोटा अनाज के माध्यम से समाधान उपलब्ध कराने को कहा। सीतारमण ने कहा कि वे मूल्यवर्धन के साथ उन बाजारों को भी देख सकते हैं जहां से किसानों के लिये बेहतर मूल्य प्राप्त हो। साथ ही उनके लिये रोजगार भी पैदा हो। उन्होंने कहा कि भारत में बेहतर जलवायु स्थिति के लिये जलवायु और इससे संबंधित समाधानों को महत्व दिया जाना चाहिए।

नहीं थम रहा गोलीकांड! मामूली सी बात पर हुए विवाद में कर्मचारी पर दनादन दाग दी गोलियां, जानें क्या है माजरा

मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया तो काफी महंगा साबित होगा – सीतारमण

वित्त मंत्री ने आगाह करते हुए कहा कि अगर जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिये काफी महंगा साबित होगा और यह बिल्कुल भी वहन करने योग्य नहीं होगा। सीतारमण ने इस मौके पर किसानों की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि किसानों ने यह सुनिश्चित किया कि वर्ष 2020 और 2022 के बीच कृषि क्षेत्र का प्रदर्शन अच्छा रहे। यहां तक ​​कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भी, जब दुनिया खाद्य सुरक्षा का सामना कर रही है, समृद्ध कृषि परंपरा वाले भारत जैसे देश अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम रहे। उन्होंने यह भी कहा कि स्टार्टअप को नये तरीके तलाशने होंगे, जिससे मॉनसून की अनिश्चितताओं से निपटा जा सके।

और भी है बड़ी खबरें…