Strong in the stock market, Sensex closed with a gain of 113 points

शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 113 अंक की बढ़त के साथ बंद, जानिए दिग्गज शेयरों का हाल

Sensex strengthens 113 points on positive trend in global markets

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 16, 2021/4:27 pm IST

मुंबई, 16 दिसंबर (भाषा) बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 113 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और बजाज फाइनेंस में तेजी के साथ बाजार में में मजबूती आयी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 113.11 अंक यानी 0.20 प्रतिशत की तेजी के साथ 57,901.14 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 27 अंक यानी 0.16 प्रतिशत चढ़कर 17,248.40 अंक पर बंद हुआ।

Read more : महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पद पर निकली 9000 से अधिक पद पर भर्ती, देखिए पूरी डिटेल

सेंसेक्स के शेयरों में करीब तीन प्रतिशत की बढ़त के साथ सर्वाधिक लाभ में बजाज फाइनेंस रही। इसके अलावा, इन्फोसिस, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचसीएल टेक में भी तेजी रही। दूसरी तरफ, मारुति, बजाज ऑटो और सन फार्मा में गिरावट रही। आनंद राठी कंपनी के इक्विटी शोध प्रमुख (बुनियादी) नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक रुख के साथ घरेलू बाजार तेजी के साथ खुला। वैश्विक निवेशक पहले से ही अमेरिकी फेडरल रिजर्व के निर्णय की अपेक्षा कर रहे थे।’’

Read more : जनवरी में आ सकती है Omicron की लहर, New Year-Christmas सेलीब्रेशन पर लग सकता है ग्रहण

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को कहा कि वह तेजी से बांड खरीद कार्यक्रम को समेटेगा और 2022 में नीतिगत दर में तीन वृद्धि तथा उसके अगले दो साल में दो-दो बढ़ोतरी की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘दोपहर कारोबार में बाजार में तेजी बनी रही। हालांकि विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली जारी रहने से कारोबारी धारणा प्रभावित हुई। इससे तेजी पर अंकुश लगा।’’ एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया कॉस्पी लाभ में रहे।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में तेजी का रुख था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.97 प्रतिशत मजबूत होकर 74.60 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।