जनवरी-जुलाई के बीच में चाय का निर्यात बढ़कर 11.63 करोड़ किलोग्राम पर |

जनवरी-जुलाई के बीच में चाय का निर्यात बढ़कर 11.63 करोड़ किलोग्राम पर

जनवरी-जुलाई के बीच में चाय का निर्यात बढ़कर 11.63 करोड़ किलोग्राम पर

: , November 29, 2022 / 08:53 PM IST

कोलकाता, 28 सितंबर (भाषा) कैलेंडर वर्ष 2022 में जनवरी से जुलाई की अवधि के दौरान चाय का निर्यात बढ़कर 11.63 करोड़ किलोग्राम हो गया। पिछले साल की समान अवधि में यह 10.33 करोड़ किलोग्राम रहा था।

चाय बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सबसे बड़े आयातक स्वतंत्र राष्ट्रों के राष्ट्रकुल (सीआईएस) को निर्यात जनवरी-जुलाई अवधि में पिछले साल की समान अवधि के 2.49 करोड़ किग्रा के मुकाबले लगभग 2.52 करोड़ किग्रा पर स्थिर रहा।

चाय उद्योग के सूत्रों के अनुसार, रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के कारण निर्यात समान स्तर के आसपास रहा और निर्यात खेप प्रभावित हुई है।

सीआईएस ब्लॉक में रूस प्रमुख आयातक रहा है। यहां मौजूदा सात महीनों में 1.85 करोड़ किग्रा चाय निर्यात किया गया। पिछले साल समान अवधि में 1.91 करोड़ किग्रा चाय निर्यात हुआ था।

चाय बोर्ड के सूत्रों ने कहा कि कंटेनर संकट और उच्च समुद्री माल ढुलाई से रूस को निर्यात प्रभावित हुआ है।

रूस के बाद, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहले सात महीनों के दौरान 1.91 करोड़ किलोग्राम चाय का आयात कर एक बड़े आयातक के रूप में उभरा है। पिछले साल की समान अवधि इसने 80.7 लाख किलोग्राम चाय का आयात किया था।

ईरान को निर्यात भी पहले सात महीनों में लगभग 1.39 करोड़ किलोग्राम तक पहुंच गया, जो पिछले साल की समान अवधि में एक करोड़ 30.4 लाख किलोग्राम का हुआ था।

चाय बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, भुगतान की समस्या ने ईरान के निर्यात को प्रभावित किया है।

आर्थिक संकट से परेशान श्रीलंका को निर्यात पिछले साल की समान अवधि से दोगुना होकर 16.5 लाख किलोग्राम हो गया।

भाषा रिया अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)