Pm Kissan latest Update 2023

Pm Kissan latest Update 2023: चुनाव से पहले किसानों को मिलेगा एक और बड़ा तोहफा! बैंक अकाउंट में आएगा इतना अमाउंट…

Pm Kissan latest Update 2023: केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जनता को राहत देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है।

Edited By :   Modified Date:  October 11, 2023 / 01:13 PM IST, Published Date : October 11, 2023/1:11 pm IST

Pm Kissan latest Update 2023: नई दिल्ली। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जनता को राहत देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। इसी कड़ी में किसानों को राहत देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जाती है। अब तक पीएम किसान सम्मान निधि की 14 किस्तें जारी हो चुकीं है और अब लोगों को पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में किसानों को जानने की काफी उत्सुकता है कि पीएम किसान की 15वीं किस्त का पैसा कब तक आएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है। इस स्कीम के तहत किसानों को साल में तीन समान किस्तों के तहत रुपये भेजे जाते हैं। प्रत्येक किस्त में किसानों को 2000 रुपये मिलते हैं और ऐसे में सालाना तौर पर किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। ये मदद किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाती है। वहीं अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार है।

इन तीन महीने में कभी भी आ सकता है पीएम किसान की 15वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का पैसा अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर इन तीन महीने में कभी भी आ सकता है। वहीं किसानों को कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद ही पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि मिलती है। इसके तहत किसानों की ई-केवाईसी वेरिफिकेशन होना चाहिए। जिनकी ई-केवाईसी नहीं है उनको पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि नहीं मिलेगी।

इसका रखें ध्यान

Pm Kissan latest Update 2023: इसके साथ ही जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आर्थिक राशि चाहिए, उनका आधार-बैंक अकाउंट लिंक होना चाहिए। अगर आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक