ऑफिस से दूर रहकर काम करने के चलन से 2021 में अल्पकालिक नौकरियों को मिलेगा बढ़ावा: अध्ययन | The practice of working away from office will boost short-term jobs in 2021: study

ऑफिस से दूर रहकर काम करने के चलन से 2021 में अल्पकालिक नौकरियों को मिलेगा बढ़ावा: अध्ययन

ऑफिस से दूर रहकर काम करने के चलन से 2021 में अल्पकालिक नौकरियों को मिलेगा बढ़ावा: अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : January 9, 2021/11:16 am IST

मुंबई, नौ जनवरी (भाषा) कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन लगाये जाने के बाद 2020 में घर से काम करने की व्यवस्था की सफलता इस साल हाइब्रिड कार्यबल को अल्पकालिक नौकरियों को बढ़ावा देगी। एक अध्ययन में यह कहा गया है।

रोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट साइकी के अध्ययन ‘2021 प्रतिभा प्रौद्योगिकी परिदृश्य’ के अनुसार, ‘‘2020 में अनुभवी लोगों की नौकरियां जाने और रोजगार बाजार में नये लोगों (स्नातकों) के आने से अल्पकालिक रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। इससे लागत के संदर्भ में विविधता, समावेश और कारोबारी दवाब को बढ़ावा मिलेगा।’’

अध्ययन में कहा गया कि काम करने की अवधि खुद से तय करने से रोजगार में महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ेगी। इससे भविष्य में नेतृत्व की भूमिका में भी महिलाओं की संख्या बढ़ेगी।

यह अध्ययन 100 से अधिक सी-सूट व मानव संसाधन कार्यकारियों से प्राप्त जानकारी पर आधारित है। ये कार्यकारी 100 से अधिक संगठनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनसे सर्वेक्षणों, सोशल मीडिया इनपुट, साक्षात्कारों व पैनल विर्मशों के जरिये जानकारियां जुटायी गयीं।

सर्वेक्षण के अनुसार, 20 प्रतिशत कार्यकारियों ने कहा कि नियुक्तियां बाहरी वेंडरों, एचआर परामर्शदाताओं व एजेंसियों के माध्यम से की जायेंगी। वहीं 80 प्रतिशत ने कहा कि वे आंतरिक नियुक्तियों को तरजीह देंगे।

भाषा सुमन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)