epfo issued circular on higher pension

इन कर्मचारियों को मिलेगी ज्यादा पेंशन, EPFO ने जारी क‍िया सर्कुलर, जानें कैसे करें अप्लाई

These employees will get more pension, EPFO ​​issued circular ज्‍यादा पेंशन के ल‍िए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी अंत‍िम त‍िथ‍ि 3 मई है।

Edited By :   Modified Date:  April 25, 2023 / 04:45 PM IST, Published Date : April 25, 2023/4:45 pm IST

EPFO ​​issued circular: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। EPFO की तरफ से ज्यादा पेंशन पाने के ल‍िए कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को आ रही द‍िक्‍कतों के बारे में एक और सर्कुलर जारी क‍िया गया है। इसमें तीन मामलों से जुड़ी जानकारी दी गई है। पहली जानकारी यह है क‍ि ज्‍यादा पेंशन के लिए ज्‍वाइंट एप्लिकेशन जमा कराने के बाद क्या होगा। दूसरी, यह क‍ि यद‍ि ज्‍वाइंट एप्लिकेशन में क‍िसी तरह की गलती रह जाती है तो क्या होगा और तीसरी, यदि न‍ियोक्‍ता कंपनी की तरफ से ज्‍वाइंट एप्लिकेशन को मंजूरी नहीं दी गई तो क्‍या होगा?

Read more: अब हर महीने महिलाओं के खाते में आएंगे 2 हजार रुपए, विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता ने किया बड़ा ऐलान 

ज्‍यादा पेंशन के ल‍िए आवेदन की अंतिम ​तिथि

अगर आप भी ज्‍यादा पेंशन के ल‍िए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी अंत‍िम त‍िथ‍ि 3 मई है। ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार ज्‍वाइंट एप्लीकेशन फॉर्म को अंत‍िम त‍िथ‍ि तक जमा करने के बाद फील्ड ऑफिसर की तरफ से इसकी जांच की जाएगी। एक बार सभी कागजात पूरे होने के बाद नियोक्ता की तरफ से वेतन विवरण प्रस्तुत क‍िया जाता है। इसके बाद इसे ईपीएफओ (EPFO) के पास उपलब्‍ध डाटा से प्रमाण‍ित क‍िया जाएगा। डाटा प्रमाण‍ित होने के बाद बकाया राशि की गणना करके इसे ट्रांसफर करने का आदेश दिया जाएगा।

Read more: Neemuch News: पंचायत सचिव से तंग आकर किसान ने की आत्महत्या, वीडियो बनाकर बताई वजह 

सही जानकारी देने के ल‍िए एक महीने का समय

EPFO ​​issued circular: EPFO के पास उपलब्‍ध जानकारी यद‍ि एम्‍पलायर और कर्मचारी की तरफ से दी गई जानकारी से नहीं म‍िलती है तो EPFO की तरफ से नियोक्ता और कर्मचारी को इसकी जानकारी दी जाएगी। सही जानकारी मुहैया कराने के ल‍िए एक महीने का समय दिया जाएगा। इसके अलावा ज्‍वाइंट एप्लीकेशन फॉर्म न‍ियोक्‍ता की तरफ से अप्रॅूव नहीं होने की स्थिति में न‍ियोक्‍ता को अतिरिक्त सबूत उपलब्‍ध कराने का मौका दिया जाएगा। यह अवसर भी एक महीने के ल‍िए द‍िया जाएगा। इस बारे में कर्मचारी और पेंशनर्स दोनों को जानकारी दी जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें