To withdraw money from Sukanya Samriddhi Yojana, then follow this

सुकन्या समृद्धि योजना से निकालने हैं पैसे, तो अपनाए ये तरीका, एक बार में मिलेगी इतनी राशि

withdraw money from Sukanya Samriddhi Yojana : केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है। इस यजना के तहत आप

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : June 13, 2022/7:24 pm IST

नई दिल्ली : withdraw money from Sukanya Samriddhi Yojana : केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है। इस यजना के तहत आप बेटी के भविष्य के लिए पैसे जमा कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत 21 साल तक के लिए अकाउंट खुलता है। इसमें शुरुआत के 15 सालों तक पैसा जमा करना पड़ता है। इस स्कीम में आप सालाना डेढ़ लाख रुपये तक जमा करा सकते हैं।

यह भी पढ़े : हर समय भरी रहेगी आपकी जेब, महीने में होगी 6 लाख रुपए तक की कमाई, बस करना होगा ये काम 

7.6 फीसदी के दर से मिलता है ब्याज

withdraw money from Sukanya Samriddhi Yojana : इस स्कीम में 7.6 फीसदी के दर से ब्याज मिलता है। लाखों लोगों इस स्कीम में के तहत खाता खुलवाया है और पैसे जमा कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना से कब और कैसे जमा राशि निकाली जा सकती है।

0 से 10 साल तक की बच्ची के लिए कर सकते है निवेश

withdraw money from Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना का खाता 21 साल में मैच्योर होता है। इसलिए आप जितनी कम उम्र में इस स्कीम के तहत खाता खुलवाते हैं, उतना आपके लिए अच्छा रहता है। इस स्कीम में आप 0 से 10 साल तक की बच्ची के लिए ही निवेश कर सकते हैं और 10 साल की उम्र पूरी होने के बाद बेटी खुद दी अपने खाते को ऑपरेट कर सकती है।

यह भी पढ़े : बदमाशों की अब खैर नहीं, हाईटेक होने जा रही यूपी पुलिस, इजराइल से ली जाएगी मदद 

सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट से आप पैसा तब ही निकाल सकते हैं, जब बेटी की उम्र 18 साल पूरी हो जाए। आप बेटी की शादी के लिए पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन अकाउंट में जमा कुल राशि का 50 फीसदी हिस्सा ही निकाला जा सकता है। आप बेटी की शादी के एक महीने पहले से लेकर 3 महीने बाद तक पैसे की निकासी कर सकते हैं। 21 साल के बाद ही आपको पूरी राशि मिलेगी।

मैच्योरिटी पीरियड से निकासी के लिए है ये शर्त

withdraw money from Sukanya Samriddhi Yojana : इसी तरह उस लड़की की दसवीं के बाद की शिक्षा के लिए भी अकाउंट में जमा बैलेंस का 50 फीसदी निकाल सकते हैं। यह सुविधा भी लड़की के 18 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद ही मिलती है। इसके लिए आपको बेटी की शिक्षा से जुड़े दस्तावेज प्रूफ के तौर पर देने होंगे। पैसा किस्त या एकमुश्त भी ले सकते हैं, लेकिन साल में एक बार ही पैसा मिलेगा और पांच साल तक आप किस्तों में पैसा निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़े : राजधानी में ड्रोन निर्माण कर रहे ये दो युवा, कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने की तारीफ, ट्वीट कर कही ये बात

इस स्कीम के तहत आप मैच्योरिटी पीरियड से पहले पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन शर्त यह है कि आपने 15 साल तक पैसा जमा किया हो। तभी आपको ये सुविधा मिलेगी। वरना आप पैसा नहीं निकाल सकते हैं। पैसा निकालने के लिए रिक्वेस्ट फॉर्म के साथ लड़की की आईडी लगाना जरूरी है।

यह भी पढ़े : देश की महिलाओं के लिए बड़ी सौगात, फ्री में मिलेगी सिलाई मशीन, फटाफट ऐसे करें आवेदन 

खाता बंद करवाने के लिए करना होगा ये

withdraw money from Sukanya Samriddhi Yojana : पहले इस योजना में दो बेटियों के खाते पर 80C के तहत टैक्स छूट का प्रावधान था। तीसरी बेटी के लिए यह फायदा नहीं था। लेकिन अब अगर एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां हैं, तो इन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है और टैक्स छूट मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट को बेटी के गुजर जाने, उसका पता बदलने या फिर अकाउंट होल्डर्स को जानलेवा बीमारी हो जाए तो भी अकाउंट को बंद कराया जा सकता है। मोदी सरकार ने साल 2015 में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी।

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें