बदमाशों की अब खैर नहीं, हाईटेक होने जा रही यूपी पुलिस, इजराइल से ली जाएगी मदद |

बदमाशों की अब खैर नहीं, हाईटेक होने जा रही यूपी पुलिस, इजराइल से ली जाएगी मदद

UP Police is going to be hi-tech : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार राज्य का विकास कर रहे हैं। सीएम योगी यूपी पुलिस बल को

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : June 13, 2022/6:53 pm IST

नई दिल्ली : UP Police is going to be hi-tech : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार राज्य का विकास कर रहे हैं। सीएम योगी यूपी पुलिस बल को आधुनिक बनाने की ओर आगे बढ़ रहे हैं। इस सिलसिले में उन्होंने इजराइल के राजदूत से मुलाकात भी की।

फॉरेंसिक लैब्स की स्ट्रेंथनिंग सहयोग कर सकता है इजराइल

सीएम योगी ने कहा, उत्तर प्रदेश का पुलिस बल दुनिया के विशालतम सिविल पुलिस बल में से एक है। हम अपने पुलिस बल को आधुनिक बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसमें इजराइल हमें सहयोग कर सकता है। फॉरेंसिक लैब्स की स्ट्रेंथनिंग में भी इजराइल हमारा अच्छा सहयोगी बन सकता है।

यह भी पढ़े : राजधानी में ड्रोन निर्माण कर रहे ये दो युवा, कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने की तारीफ, ट्वीट कर कही ये बात 

इजराइल के राजदूत से सीएम योगी ने की मुलाकात

UP Police is going to be hi-tech :  सीएम योगी ने सोमवार को अपने राजधानी लखनऊ स्थित 5-कालिदास सरकारी आवास पर इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन से मुलाकात की। उनके साथ इजराइल का एक सरकारी प्रतिनिधमंडल भी था। इस दौरान राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि इजराइल और भारत के बीच मजबूत सामरिक संबंध हैं। उत्तर प्रदेश के साथ हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में हैं। निकट भविष्य में इजरायल रक्षा, पुलिस आधुनिकीकरण, कृषि आधुनिकीकरण, किसानों को पानी के बेहतर उपयोग, बुंदेलखंड में पेयजल उपलब्धता और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का सहयोग करने जा रहा है।

यह भी पढ़े : देश की महिलाओं के लिए बड़ी सौगात, फ्री में मिलेगी सिलाई मशीन, फटाफट ऐसे करें आवेदन

देशों के बीच 30 वर्ष से है मजबूत राजनयिक संबंध

UP Police is going to be hi-tech : योगी ने कहा कि भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंध सतत प्रगाढ़ हो रहे हैं। दोनों देशों के बीच 30 वर्ष से मजबूत राजनयिक संबंध रहे हैं। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में अपनी इजराइल यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी। इस दौरे में उत्तर प्रदेश का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल था। हाल के वर्षों में भारत-इजराइल के परस्पर संबंध नई ऊंचाइयों को छूआ है। उत्तर प्रदेश दोनों देशों के बीच परस्पर संबंधों की बेहतरी में अपनी पॉजिटिव भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़े : ड्रग्स केस में पकड़ा गया बेटा सिद्धांत, तो शक्ति कपूर ने दी प्रतिक्रिया, कहा – कोई नहीं उठा रहा फोन 

इजराइल से आवश्यक सहयोग होगा प्राप्त

UP Police is going to be hi-tech : योगी ने कहा कि इजराइल के सहयोग से उत्तर प्रदेश के जनपद बस्ती और कन्नौज में दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित हुए थे, दोनों ही अपने उद्देश्यों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी योजना हॉर्टिकल्चर और सब्जी उत्पादन क्षेत्र में नए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की है। इस कार्य में भी हमें इजराइल से आवश्यक सहयोग प्राप्त होगा।

यह भी पढ़े : MP Breaking: निकाय चुनाव से पहले भाजपा को मिल सकते हैं दो और विधायक, यहां के MLA थाम सकते हैं पार्टी का दामन 

निवेश के अवसरों से भरा हुआ है डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर

UP Police is going to be hi-tech : उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर इजराइल के लिए निवेश के अवसरों से भरा हुआ है। हमारे पास विशाल भूमि है, पर्याप्त मानव संसाधन है। हम रक्षा उत्पादन की इच्छुक निवेशक कंपनियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं। इजराइल के लिए यह अच्छा मंच है। ड्रोन और एंटी ड्रोन तकनीक में इजराइल के पास अच्छा अनुभव है। यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में निवेश के लिए विचार किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आबादी के हिसाब से सबसे उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। 25 करोड़ की जनसंख्या के साथ यहां बड़ा बाजार भी है। प्रदेश में कृषि के साथ-साथ खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं। इजराइल इस क्षेत्र में अपने प्रस्ताव दे सकता है।

यह भी पढ़े : IBC President Election Series: कौन बनेगा राष्ट्रपति? खेल जगत की इन मशहूर हस्तियों में से इनका नाम चल रहा सबसे आगे! 

मेडिकल डिवाइस पार्क का विकास कर रही राज्य सरकार

UP Police is going to be hi-tech : राज्य सरकार नई दिल्ली के निकट यमुना इंडस्ट्रियल एक्सप्रेसवे पर मेडिकल डिवाइस पार्क का विकास कर रही है। इजराइल की कंपनियां यहां निवेश के लिए आमंत्रित हैं। इसके अलावा बुंदेलखंड क्षेत्र में सिंचाई और पेयजल के क्षेत्र में इजराइल के तकनीकी सहयोग से नवीन परियोजना प्रस्तावित है। इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट आ चुकी है, जल्द ही डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो जाएगी। इस परियोजना की सफलता बुंदेलखंड के किसानों को 12 महीने फसल प्राप्त करने में उपयोगी होगी, और हर घर नल योजना अपने उद्देश्यों में सफल होगी।

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें

 
Flowers