भारतीय बाजार में अधिक प्रीमियम मॉडल पर विचार कर रही टोयोटा |

भारतीय बाजार में अधिक प्रीमियम मॉडल पर विचार कर रही टोयोटा

भारतीय बाजार में अधिक प्रीमियम मॉडल पर विचार कर रही टोयोटा

:   Modified Date:  April 3, 2024 / 03:21 PM IST, Published Date : April 3, 2024/3:21 pm IST

मुंबई, तीन अप्रैल (भाषा) वाहन विनिर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) भारतीय बाजार में बड़े आकार के वाहनों की तरफ ग्राहकों के बढ़ते झुकाव को देखते हुए अधिक प्रीमियम मॉडल लाने पर विचार कर रही है।

फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसे लोकप्रिय मॉडल बेचने वाली कंपनी ने बुधवार को अपनी प्रवेश स्तर की एसयूवी ‘अर्बन क्रूजर टैसर’ को पेश कर अपने उत्पादों का दायरा बढ़ाया। इस मॉडल की शोरूम कीमत 7.73 लाख रुपये से 13.03 लाख रुपये तक है।

इस मौके पर टीकेएम के उप प्रबंध निदेशक (बिक्री एवं विपणन) तदाशी असाजुमा ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि यह मॉडल कंपनी को अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में मदद करेगा। यह मॉडल टीकेएम के रणनीतिक साझेदार मारुति सुजुकी के फ्रॉन्क्स मॉडल का ही साझा संस्करण है।

असाजुमा ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य बाजार में विविध ग्राहक जरूरतों को पूरा करना है और नया मॉडल भी उसी सोच का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि कंपनी की योजना देश में अपने पोर्टफोलियो में हाइब्रिड और बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों सहित विविध इंजन किस्म वाले मॉडल रखने की है।

असाजुमा ने कहा कि भारतीय ग्राहक धीरे-धीरे छोटी कारों से बड़ी कारों का रुख कर रहे हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी नए मॉडल पेश करने के लिए एक नए विनिर्माण संयंत्र के साथ अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार भी कर रही है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या टीकेएम भारत में और अधिक प्रीमियम कारें लाने पर विचार करेगी, तो उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि यह जरूरी होना चाहिए।’’

यह पूछे जाने पर कि टोयोटा भारतीय बाजार में हाइब्रिड प्रौद्योगिकी या बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) में से किस पर ध्यान केंद्रित करेगी, उन्होंने कहा कि कंपनी के पास हर तरह की प्रौद्योगिकियां हैं और हमारी रणनीति ग्राहकों की जरूरतें पूरा करने की है।

उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल भारत में मजबूत हाइब्रिड वाहन ही व्यावहारिक समाधान दिख रहा है। लेकिन अधिक ग्राहक जरूरतों आने पर हम बीईवी के बारे में भी सोचेंगे।’’

हालांकि, उन्होंने देश में अपनी पहली बीईवी पेश करने की समयसीमा के बारे में कोई ब्योरा देने से इनकार कर दिया।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers