भारत के साथ व्यापार में 2030 तक दोगुना होने की संभावनाः ब्रिटिश उप उच्चायुक्त |

भारत के साथ व्यापार में 2030 तक दोगुना होने की संभावनाः ब्रिटिश उप उच्चायुक्त

भारत के साथ व्यापार में 2030 तक दोगुना होने की संभावनाः ब्रिटिश उप उच्चायुक्त

:   Modified Date:  March 25, 2023 / 04:21 PM IST, Published Date : March 25, 2023/4:21 pm IST

कोच्चि, 25 मार्च (भाषा) भारत में ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त चंद्रू अय्यर ने कहा है कि दोनों देश व्यापारिक एवं कारोबारी संबंधों को मजबूत करने के लिए मिलकर प्रयास कर रहे हैं और इसके वर्ष 2030 तक दोगुना हो जाने की संभावना मौजूद है।

केरल के दौरे पर आए अय्यर ने कहा कि भारत और ब्रिटेन निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘अगर आप अक्टूबर-दिसंबर 2022 की तिमाही के व्यापार आंकड़ों को देखें तो यह 34 अरब ब्रिटिश पाउंड रहा जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 19 अरब डॉलर था। इस तरह व्यापार एवं कारोबार में तगड़ा उछाल आया है।’

अय्यर ने कहा कि दोनों देश आपस में अधिक कारोबार कर रहे हैं लिहाजा इस आंकड़े के वर्ष 2030 तक दोगुना होने की आकांक्षा दिख रही है।

उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को एक वैश्विक परिघटना बताते हुए कहा कि सभी देशों पर इसका किसी-न-किसी रूप में असर पड़ रहा है लेकिन भारत और ब्रिटेन के उद्यमी इस प्रतिकूल समय में भी जुझारूपन दिखा रहे हैं।

इस यात्रा के दौरान उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से मुलाकात भी की है। इसके अलावा उन्होंने तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में स्थानीय उद्यमियों से भी कारोबारी मुद्दों पर चर्चा की।

भाषा प्रेम प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)