Up government to waive loan of farmers which will be good news for up farmers

Farmers Loan Waive-Off: किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया कर्जमाफी का ऐलान, बैंक से लिया कृषि लोन होगा माफ

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार किसानों का बैंक से लिया हुआ कृषि ऋण माफ करने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : November 8, 2022/9:02 pm IST

Farmers Loan Waiver by up govt: सरकार लगातार किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए कई खास योजनाएं लाती रहती है। साथ ही किसानों को कई सुविधाएं भी सरकार देती है। ताकि उनकी आमदनी बढ़ सके। इसी बीच सरकार ने फिर किसानों के लिए एक और बड़ा ऐलान कर दिया है। जिसके तहत अब सरकार किसानों का कृषि कर्ज भी माफ कर रही है। यदि किसानों ने खेती करने के लिए बैंकों से लोन लिया है तो अब सरकार उसमें कर्जमाफी कर रही है।

Farmers Loan Waiver by up govt: उत्तर प्रदेश की सरकार की ओर से एक खास स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत सरकार किसानों के कर्ज को माफ कर रही है। उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के तहत लाभार्थियों की सूची जारी कर दी गई है। अगर इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपका कर्ज माफ हो गया है।

Farmers Loan Waiver by up govt: उत्तर प्रदेश के छोटे एवं सीमांत किसानों का एक लाख रुपए तक का कृषि लोन माफ किया जा रहा है। बता दें इस लिस्ट में वह किसान शामिल हैं जिनके पास दो हेक्टेयर से कम यानी पांच एकड़ से अधिक खेत नहीं हैं, उन्हें छोटा एवं सीमांत किसान माना जाता है।

इस स्कीम की शुरुआत साल 2017 में की गई थी और पिछले 5 सालों में करीब 86 लाख से भी ज्यादा किसानों का सरकार कर्ज माफ कर चुकी है। उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के किसान शामिल हैं।

Farmers Loan Waiver by up govt: आवेदक किसान उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए। इसके साथ ही किसान का मोबाइल नंबर उसके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको ऑफलाइन ही अप्लाई करना होगा।

Farmers Loan Waiver by up govt: आप कलेक्ट्रेट में जाकर संबधित योजना का फॉर्म ले सकते हैं। इसके बाद में सभी डिटेल्स फिल करके और डॉक्युमेंट्स सब्मिट करके फॉर्म जमा करना होगा। बाद में इस डिटेल्स को कर्ज राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर सब्मिट कर दिया जाएगा।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें