upi payment per day transaction limit may applicable soon

Google Pay, Phonepe समेत अन्य UPI पेमेंट में तय हुआ ट्रांजेक्शन लिमिट!, RBI इस दिन जारी करेगा फैसला

UPI Payment Limit Update: यूपीआई पेमेंट सर्विस की सेवा देने वाले ऐप्स जल्द ही हर दिन होने वाले ट्रांजेक्शन पर लिमिट लगाने जा रहे हैं।

Edited By: , November 23, 2022 / 09:02 PM IST

UPI Payment Limit Update: आज कल हर कोई जब भी कोई पेमेंट करना हो यूपीआई (UPI) से ही करता है। कैश का इस्तेमाल बहुत कम ही हो गया है। इसी बीच UPI से पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल यूपीआई पेमेंट सिस्टम बहुत जल्द बड़ा बदलाव होने वाला है। जिसका असर देश के करोड़ों यूजर्स पर पड़ेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इसमें क्या बदलाव हुआ है।

30 फीसदी तक सीमित हो सकता है वॉल्यूम कैप

UPI Payment Limit Update: बता दें यूपीआई पेमेंट सर्विस की सेवा देने वाले ऐप्स जल्द ही हर दिन होने वाले ट्रांजेक्शन पर लिमिट लगाने जा रहे हैं। इसको लेकर के जोरों से तैयारियां चल रही हैं। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया देश के थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स के वॉल्यूम कैप को 30 फीसदी तक सीमित करने की तैयारी कर रहा है।

आरबीआई से चल रही है बातचीत

UPI Payment Limit Update: इस बारे में अभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से बातचीत चल रही है। आरबीआई की मंजूरी के बाद में ही फोन पे, गूगल पे और पेटीएम जैसी कंपनियां इसकी लिमिट तय कर सकेंगे, जिससे शुरुआत में ग्राहकों को परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि इस पर कितनी लिमिट लगाई जाएगी यह अभी तक तय नहीं है।

31 दिसंबर तक हो सकता है फैसला

UPI Payment Limit Update: बता दें इस समय एनपीसीआई सभी तरह का मूल्यांकन कर रहा है, जिसके बाद में ही इसकी लिमिट को तय किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, 31 दिसंबर तक इस पर फैसला लिया जा सकता है।

बैंक तय करते हैं हर दिन की लिमिट

UPI Payment Limit Update: बैंक की ओर से यूपीआई की हर दिन की लिमिट तय होती है। इस समय एसबीआई ने यूपीआई ट्रांजेक्शन की एक दिन की लिमिट को 1 लाख कर रखा है। वहीं, प्राइवेट सेक्टर के ICICI Bank की बात करें तो उसकी लिमिट 10,000 रुपये है। साल 2020 में NPCI ने लेन-देन के हिस्से को कैपिंग करते हुए एक निर्देश जारी किया था कि एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर 1 जनवरी, 2021 से यूपीआई पर लेनदेन की वॉल्यूम का 30 फीसदी पर सेट कर सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें