अनुकूल वातावरण के कारण उत्तर प्रदेश उद्योगपतियों की पहली पसंद बना: महाना | Uttar Pradesh becomes first choice of industrialists due to favourable environment: Mahana

अनुकूल वातावरण के कारण उत्तर प्रदेश उद्योगपतियों की पहली पसंद बना: महाना

अनुकूल वातावरण के कारण उत्तर प्रदेश उद्योगपतियों की पहली पसंद बना: महाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : March 19, 2021/8:04 am IST

मथुरा, 19 मार्च (भाषा) अनुकूल वातावरण की वजह से उत्तर प्रदेश उद्योगपतियों की पहली पसंद बन गया है। राज्य के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने शुक्रवार को यह विचार व्यक्त किये।

महाना ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ‘‘राज्य सरकार के बेहतर बुनियादी ढांचे, सुरक्षा और समायोजन के रवैये की वजह से उद्योगपति उत्तर प्रदेश में अपना उद्योग स्थापित करने के लिए आकर्षित हो रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी उत्तर प्रदेश को अपना पहला विदेशी निवेश प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि सैमसंग डिस्प्ले यूनिट के माध्यम से राज्य को 4,800 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है।

मंत्री के अनुसार, राज्य में निवेश की श्रृंखला इस हद तक बढ़ रही है कि गोरखपुर में सरकार अब युद्धस्तर पर उद्योगों के लिए अधिक भूमि का अधिग्रहण कर रही है।

मंत्री ने कहा कि चित्रकूट में भी, जिसे अपराधियों का गढ़ माना जाता था, एबी मॉरिस 700 करोड़ रुपये के निवेश के साथ खमीर उद्योग की स्थापना कर रही है।

मंत्री ने कहा कि झांसी, कानपुर और चित्रकूट में डिफेंस कॉरिडोर (रक्षा गलियारे) की स्थापना की प्रक्रिया अनावरण के चरण में है, जबकि आईटी उद्योग की पहली पसंद अब हैदराबाद की जगह नोएडा है। उन्होंने कहा कि देश में सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेसवे पर काम शुरू हो गया है और इसके लिए अधिक भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है।

महाना ने कहा कि पिछले चार वर्षों में योगी आदित्यनाथ सरकार के अंतर्गत विकास के कई कार्य हुए हैं। इस सरकार के बारे में एक आम धारणा है कि यह राज्य के विकास के लिए काम कर रही है और विपक्ष के पास कोई काम नहीं है क्योंकि धरना, प्रदर्शन, घेराव जैसे उनके हथियार को जंग लग रहा है।

उन्होंने कहा कि अपराधियों के खिलाफ शून्य सहिष्णुता और गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई के कारण राज्य के लोगों में सुरक्षा की भावना विकसित हुई है।

मंत्री ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई, बिजली, सड़कों आदि में बड़े पैमाने पर विकास के कारण अखिलेश यादव (समाजवादी पार्टी के नेता) खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे होंगे। हाल के सर्वेक्षण में राज्य में भाजपा की सरकार के पुन: बनने का अनुमान जताया गया है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers