We can also refer to it as post retirement planning

केंद्र सरकार लेकर आई है ये बेहद खास पेंशन योजना, हर महीने मिलेंगे 6000 रुपये, जल्द करें अप्लाई

चलिए आपको सबसे फायदेमंद सरकारी पेंशन योजना के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बेहद किफायती और अच्छी होगी।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:23 PM IST

Pension Scheme: हर किसी को अपने जीवन में पेंशन की प्लानिंग अवश्य करना चाहिए क्योंकि यही एक उम्र के बाद बहुत ज्यादा काम आती है या हम इसे पोस्ट रिटायररमेंट प्लानिंग के तौर पर भी देख सकते हैं। सरकार ने भी पेंशन के लिए कई ऐसे योजनाएं बनाई हुई हैं जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं ताकि रिटायरमेंट के बाद आपका भी भविष्य सुरक्षित रहे। तो चलिए आपको सबसे फायदेमंद सरकारी पेंशन योजना के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बेहद किफायती और अच्छी होगी।

क्या है अटल पेंशन योजना?

Pension Scheme: अटल पेंशन योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है। इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। ये एक सुरक्षित निवेश है।

कौन कर सकता है निवेश?

Pension Scheme: अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। उस समय असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए इसकी शुरुआत की गई थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

कैसे मिलेगी 6,000 रुपये की पेंशन

Pension Scheme: इस स्कीम में 39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी अप्‍लाई कर सकते हैं। अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 25 साल या इससे कम है, तो वे APY अकाउंट में हर महीने 226 रुपये का योगदान कर सकते हैं। अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने 543 रुपये अपने-अपने APY अकाउंट में डालने होंगे। गारंटीड मंथली पेंशन के अलावा, अगर पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो जीवित पार्टनर को 5.1लाख रुपये मिलेंगे साथ ही हर महीने उसे पूरी उम्र पेंशन भी मिलती रहेगी।

योजना के फायदे

Pension Scheme: इस योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना में अपना नॉमिनेशन करा सकते हैं। इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। आपके पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है। इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे। इस तरह से ये योजना अच्छी प्रॉफिट वाली योजना है।

टैक्स बेनिफिट

Pension Scheme:अगर आप आयकर भरते हैं तो आपको इस योजना में टैक्स बेनीफिट भी मिलेगा। अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस योजना से जो शख्स जुड़ा है, उसकी अगर असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को फायदा मिलता रहता है।

read more: Manendragarh Crime News : नवरात्रि उत्सव के दौरान चाकूबाजी | शराब के नशे में थे हमला करने वाले युवक