वियरेबल उपकरणों का बाजार लगातार पांचवीं तिमाही में घटकर 2.67 करोड़ इकाई रहाः रिपोर्ट
वियरेबल उपकरणों का बाजार लगातार पांचवीं तिमाही में घटकर 2.67 करोड़ इकाई रहाः रिपोर्ट
नयी दिल्ली, 15 अगस्त (भाषा) देश में स्मार्टवॉच, ईयरफोन एवं फिटनेस बैंड जैसे वियरेबल उपकरणों का बाजार लगातार पांचवीं तिमाही में सिकुड़ गया। जून तिमाही में इन उपकरणों की बिक्री 9.4 प्रतिशत घटकर 2.67 करोड़ इकाई रह गई। बाजार अनुसंधान फर्म आईडीसी ने सोमवार को यह जानकारी दी।
आईडीसी ने बयान में कहा कि वियरेबल उपकरणों की बिक्री घटने का मुख्य कारण स्मार्टवॉच और ट्रू वायरलेस स्टीरियो (टीडब्ल्यूएस) ईयरबड्स की आपूर्ति में गिरावट आना रहा।
आईडीसी की मासिक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘बोट’ ब्रांड के तहत बिक्री करने वाली कंपनी इमैजिन मार्केटिंग जून तिमाही में 28 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर रही, जबकि नॉइज़ कंपनी 13.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही।
बोल्ट (अब गोबोल्ट) ने 10.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया जबकि ओप्पो एवं वनप्लस की हिस्सेदारी आठ प्रतिशत और रियलमी की हिस्सेदारी 6.5 प्रतिशत रही।
रिपोर्ट के मुताबिक, देश का वियरेबल उपकरण बाजार कैलेंडर वर्ष 2025 की पहली छमाही में 6.3 प्रतिशत घटकर 5.16 करोड़ इकाई पर आ गया। खासतौर पर स्मार्टवॉच की बिक्री 28.4 प्रतिशत घटकर 66 लाख इकाई पर सिमट गई।
हालांकि, आईडीसी ने कहा कि स्मार्ट रिंग, स्मार्ट ग्लासेज और स्मार्ट रिस्टबैंड जैसे नए उपकरण ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं। मसलन, स्मार्ट ग्लासेज की बिक्री 50,000 इकाई तक पहुंच गई, जो एक साल पहले केवल 4,000 थी।
आईडीसी ने कहा, “स्मार्टवॉच बाजार में मांग की थकान और प्रवेश स्तर के खंड में एक ठहराव आने से इस बाजार में सुस्ती आ रही है लेकिन नई श्रेणियां उपभोक्ताओं को आकर्षित कर रही हैं।”
भाषा प्रेम प्रेम अजय
अजय

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