Whatsapp ने बंद किए 20 लाख भारतीय खाता, जानिए ये बड़ी वजह नहीं तो.. | Whatsapp closed 20 lakh Indian accounts

Whatsapp ने बंद किए 20 लाख भारतीय खाता, जानिए ये बड़ी वजह नहीं तो..

Whatsapp ने बंद किए 20 लाख भारतीय खाता, जानिए ये बड़ी वजह नहीं तो..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 16, 2021/1:49 am IST

नयी दिल्ली, मैसेजिंग सेवा कंपनी Whatsapp ने इस साल 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख भारतीय खातों पर रोक लगायी जबकि इस दौरान उसे शिकायत की 345 रिपोर्ट मिली।

Read More News:  रायपुर : 16 जुलाई को टीकाकरण केंद्र बंद रहेंगे, वैक्सीन का वितरण नहीं होने से निर्मित हुई स्थिति 

कंपनी ने अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी। नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत यह रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया गया है।

नये नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा उपयोगकर्ताओं वाले प्रमुख डिजिटल मंचों के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी है। इस रिपोर्ट में इन मंचों के लिए उन्हें मिलने वाली शिकायतों और उनपर की जाने वाली कार्रवाई का उल्लेख करना जरूरी है।

Read More News: मौजूद, CM शिवराज कर रहे रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी

व्हाट्सऐप ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘हमारा मुख्य ध्यान खातों को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अवांछित संदेश भेजने से रोकना है। हम ऊंची या असामान्य दर से मैसेज भेजने वाले इन खातों की पहचान करने के लिए उन्नत क्षमताओं को बनाए हुए हैं और अकेले भारत में 15 मई से 15 जून तक इस तरह के दुरुपयोग की कोशिश करने वाले 20 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।’

कंपनी ने स्पष्ट किया कि 95 प्रतिशत से अधिक ऐसे प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाए गए हैं।

Read More News: छत्तीसगढ़ में आज फिर बढ़ी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, बीते  24 घंटे में 3 मरीजों की मौत

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने बताया कि रोक लगाए जाने वाले खातों की संख्या 2019 के बाद से बढ़ी है क्योंकि उसकी प्रणाली ज्यादा उन्नत हो गयी और इस तरह के ज्यादा खातों का पता लगाने में मदद मिलती है।

Read More News:छत्तीसगढ़ का सत्ता संग्राम, भूपेश बनाम रमन

व्हाट्सऐप दुनिया भर में हर महीने औसतन करीब 80 लाख खातों पर रोक लगा रही है या उन्हें निष्क्रिय कर रही है। गूगल, कू, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम दूसरे सोशल मीडिया मंचों ने भी अपनी अनुपालन रिपोर्ट सौंपी है।

Read More News: आयरन लेडी को ‘इनाम’ ! तबादले पर गरमाई सियासत