व्हॉट्सएप ने मार्च में 47 लाख भारतीय खातों पर लगाई रोक |

व्हॉट्सएप ने मार्च में 47 लाख भारतीय खातों पर लगाई रोक

व्हॉट्सएप ने मार्च में 47 लाख भारतीय खातों पर लगाई रोक

:   Modified Date:  May 1, 2023 / 07:30 PM IST, Published Date : May 1, 2023/7:30 pm IST

नयी दिल्ली, एक मई (भाषा) मेटा के स्वामित्व वाले त्वरित संदेश सेवा मंच व्हॉट्सएप ने मार्च में 47 लाख से अधिक भारतीय खातों को प्रतिबंधित किया है। यह संख्या फरवरी के 45 लाख से अधिक खातों से ज्यादा है।

व्हॉट्सएप के प्रवक्ता ने कहा कि मार्च, 2023 में मिली शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए 47 लाख से अधिक खातों पर रोक लगाई गई। इसके पहले फरवरी में 45 लाख, जनवरी में 29 लाख, दिसंबर में 36 लाख और नवंबर, 2022 में 37 लाख खातों पर रोक लगाई गई थी।

व्हॉट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि नवगठित शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) से मार्च के महीने में उसे तीन आदेश मिले थे जिनका उसने अनुपालन किया। हालांकि, सोशल मीडिया मंच ने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक मार्च से लेकर 31 मार्च के दौरान कुल 47,15,906 खाते प्रतिबंधित किए गए। इनमें से 16,59,385 खाते व्हॉट्सएप ने उपयोगकर्ताओं से कोई शिकायत मिले बगैर अपने स्तर पर ही कार्रवाई करते हुए हटाए।

रिपोर्ट कहती है कि मार्च, 2023 में व्हॉट्सएप को कुल 4,720 शिकायतें मिली थीं जिनके आधार पर 585 खातों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

व्हॉट्सएप ने कहा, ‘‘हम सभी शिकायतों पर कदम उठाते हैं, बशर्ते वह पिछली शिकायत की नकल न हो। शिकायत के आधार पर किसी खाते पर रोक लगाई जाती है या पहले प्रतिबंधित किए जा चुके खाते को बहाल किया जाता है।’’

सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के मुताबिक, 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट जारी करनी होती है। इस रिपोर्ट में उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्योरा देना होता है।

सोशल मीडिया मंचों पर फर्जी खबरों एवं गलत सूचनाओं के अलावा नफरत फैलाने वाले बयानों के प्रसार को लेकर लगातार शिकायतें सामने आती रही हैं। इस पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने हाल ही में जीएसी व्यवस्था लागू की है जहां पर उपयोगकर्ता इन मंचों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायतें कर सकते हैं।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)