Chaitra Navratri Vrat 2024: चैत्र नवरात्रि व्रत में करें देसी घी का सेवन, शरीर को मिलेगी एनर्जी, नहीं लगेगी भूख |Chaitra Navratri Vrat me khaen desi ghee

Chaitra Navratri Vrat 2024: चैत्र नवरात्रि व्रत में करें देसी घी का सेवन, शरीर को मिलेगी एनर्जी, नहीं लगेगी भूख

Chaitra Navratri Vrat 2024: चैत्र नवरात्रि व्रत में करें देसी घी का सेवन, शरीर को मिलेगी एनर्जी Chaitra Navratri Vrat me khaen desi ghee:

Edited By :   Modified Date:  April 1, 2024 / 10:37 PM IST, Published Date : April 1, 2024/10:37 pm IST

Chaitra Navratri Vrat me khaen desi ghee: सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। साल में कुल चार नवरात्रि पड़ती है। चैत्र माह की नवरात्रि इस वर्ष 9 अप्रैल से शुरू होगी। 17 अप्रैल को रामनवमी के साथ ही महापर्व का समापन होगा। इस बार खास बात ये कि नवरात्रि की शुरुआत खरमास में होगी। कई लोग चैत्र नवरात्रि में देवी मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। अगर आप भी व्रत रखने जा रहे हैं तो अपनी सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी है। नवरात्रि के व्रत में मुख्य भूमिका घी की होती है। नवरात्रि में घी खाना परंपरा को साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसके फायदे..

Read more:  Chaitra Navratri 2024: खरमास के साये में शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान, वरना रूठ जाएंगी माता रानी

घी में कई पोषक तत्व मौजूद

नवरात्रि के व्रत में देसी घी कैलोरी का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है। घी में खनिज और विटामिन मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन्हीं में से कुछ विटामिन-के, ए, डी और ई शामिल हैं। विटामिन-डी हड्डियों के लिए, विटामिन-ई स्किन के लिए और विटामिन-के खून को थक्के जमने के लिए आवश्यक है।

Read more: Chaitra Navratri 2024: आप भी रखने जा रहे चैत्र नवरात्रि का व्रत, इन बातों का रखें विशेष रूप से ध्यान

नवरात्रि व्रत में घी खाना क्यों जरूरी

नवरात्रि के व्रत में देसी घी खाना की एक मुख्य वजह है कि इसका सेवन करने से उच्च ऊर्जा स्रोत के रूप में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। व्रत के समय व्यक्ति की एनर्जी डाउन हो जाती है। इसके कारण व्यक्ति थकान, आलस महसूस करता है। इसलिए व्रत में घी खाना काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

घी का सेवन करने से भूख कम लगती

Chaitra Navratri Vrat me khaen desi ghee: व्रत के दिनों में कई लोगों को अधिक भूख लगती है। इस भूख से निपटने के लिए देसी घी खाना काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख से संतुष्टि मिलती है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें