बस्तर में आज फिर कम हुए 12 नक्सली, 4 गिरफ्तार 8 मारे गए, एक जवान शहीद दो घायल |

बस्तर में आज फिर कम हुए 12 नक्सली, 4 गिरफ्तार 8 मारे गए, एक जवान शहीद दो घायल

12 Naxalites reduced in Bastar today:

Edited By :   Modified Date:  June 15, 2024 / 07:44 PM IST, Published Date : June 15, 2024/7:43 pm IST

12 Naxalites reduced in Bastar today: बीजापुर। बीजापुर आज पुलिस ने फिर से 4 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। माओवादी विरोधी अभियान के तहत डीआरजी बीजापुर एवं थाना भैरमगढ़ की अलग अलग कार्यवाही में 04 माओवादियों को विस्फोटक सामाग्री के साथ दबोचा गया है। जिसमें दो महिला एवं दो पुरुष शामिल हैं।

माओवादियों के पासे से टिफिन बम, जिलेटिन स्टीक, माओवादी पर्चे, इलेक्ट्रिक फ्यूज वायर बरामद किया गया। बिरियाभूमि के जंगल में अवैध विस्फोटक के साथ महिला माओवादी एलओएस कमाण्डर कुमारी गल्लो वेक्को को पकड़ा गया। पकड़े गये महिला माओवादी 5 लाख की ईनामी हैं। पकड़े गये माओवादिओं के विरूद्ध थाना भैरमगढ़ एवं मिरतुर में कार्यवाही के बाद न्यायालय में पेश किया गया है।

read more: कर्नाटक सरकार ने ईंधन पर बिक्री कर बढ़ाया, पेट्रोल-डीजल होगा महंगा

इधर नारायणपुर के अबूझमाड़ मुठभेड़ में घायल हुए 2 जवानों को रायपुर के रामकृष्ण अस्पताल लाया गया है। नारायणपुर में एक बार फिर नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही देखने को मिली है, बस्तर में नक्सलियों की राजधानी कहे जाने वाले इलाके में नक्सलियों के साथ जवानों की मुठभेड़ हुई। इस दौरान जवानों ने 8 माओवादियो को मार गिराया है। वहीं मुठभेड़ के दौरान STF के 2 जवान घायल हुए और एक जवान शहीद भी हो गए हैं।

नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कोंडागांव ,नारायणपुर ,कांकेर ,दंतेवाड़ा, की DRG की टीम व 2 जिलों की STF की टीम ,नारायणपुर जिले में डिप्लोएड ITBP और BSF के जवानों के साथ नक्सलियों के हार्डकोर इलाके में ऑपरेशन लांच किया गया था। 2 दिन पूर्व ऑपरेशन लांच किया गया था। वहीं लगातार नक्सलियों के साथ रुक रुक कर मुठभेड़ अबुझमाड़ के जंगलों में चल रही थी।

read more:  सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, इस भत्ते में हुआ तगड़ा इजाफा, अब खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

इसी बीच आज सुबह भीषण मुठभेड़ हुई। जिसमे हमने 8 वर्दीधारी माओवादियों को मार गिराया है । वहीं मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों के साथ STF के 1 जवान शहीद हो गए, और दो जवान गोली लगने से घायल हो गए हैं। जिन्हें मौके से ही एयर लिफ्ट कर रायपुर रिफर किया जा रहा है।

आपको बता दें कि नारायणपुर जिले का अबुझमाड़ का इलाका 4000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस इलाके में माओवादियों का स्थाई ठिकाना माना जाता है। यह इलाका भौगौलिक दृष्टिकोण से भी बहुत ज्यादा हार्डकोर माना जाता है। वहीं इन इलाकों में जवानों के द्वारा लगातार जवानों की दस्तक से नक्सलियों की नींद उड़ चुकी है। बीते दिनों अबुझमाड़ के अलग अलग इलाको में इसी तरह नक्सल अभियान चला कर नक्सलियों को खदेड़ा जा रहा है ।

read more: भाजपा सरकार में सूदखोरों से परेशान लोग आत्महत्या करने पर विवश : अखिलेश यादव

बस्तर में लगातार नक्सलियों के खिलाफ पुलिस इस बार बहुत ही रणनीति के तहत, नक्सल ऑपरेशन चला रही है। चार दशकों से बस्तर में चल रही लड़ाई का बड़ा एक्शन अब देखने को मिला है।बस्तर के सातों नक्सल प्रभावित जिलों की पुलिस एक साथ ऑपरेशन लांच कर बस्तर से नक्सलवाद को उखाड़ फेंकने की बात कह रही है ।

सीएम साय ने बताई बड़ा सफलता

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा, “जब से हमारी सरकार यहां आई है। तब से नक्सलवाद के खिलाफ हम मजबूती के साथ लड़ाई लड़ रहे हैं। लगातार नक्सली मारे भी जा रहे हैं। नक्सलियों की गिरफ्तारी भी हो रही है। आज 8 नक्सली मारे गए हैं। हमें अच्छी सफलता मिली है।