Bhilai Steel Plant on the verge of closed, only 3 days stock left

भिलाई स्टील प्लांट में मंडराया संकट! स्टील उत्पादन बंद होने के कगार पर, जानें वजह

भिलाई स्टील प्लांट में मंडराया संकट! स्टील उत्पादन बंद होने के कगार पर, जानें वजह Steel production on the verge of closed

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 22, 2022/9:50 am IST

Bhilai Steel Plant closed: भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र में अब संकट मंडराता नज़र आ रहा है। कई मिलें बंद होने की कगार में पहुँच गई है। बीएसपी प्रबंधन ने प्लांट में उत्पादन कम कर दिया है, जिसके चलते कोयला संकट की चपेट में सेल-भिलाई स्टील प्लांट आ गया है। इसका असर सीधा उत्पादन पर पड़ रहा है। कोक की सप्लाई न होने से ब्लास्ट फर्नेस को डाउन कर दिया गया है, जिसके कारण गैस नहीं बन रही है, जो ईंधन के रूप में रेल मिल, मर्चेंट मिल आदि में इस्तेमाल होती है। इस वजह से कई मिल का उत्पादन रोक दिया गया है।

Read more: सरकारी कर्मचारियों की उड़ी नींद…अब ऐसे काम करने पर कटेगी सैलरी, सरप्राइज विजिट कर कमिश्नर ने दिया नोटिस 

Bhilai Steel Plant closed: वहीं, ब्लास्ट फर्नेस को डाउन करके नाममात्र का चलाया जा रहा है ताकि किसी तरह फर्नेस और मिल को रनिंग में रखा जाए। अगर, पूरी तरह से उत्पादन ठप हो गया तो ठंडे हो चुके मिल और फर्नेस को चालू करने में लंबा समय लगेगा और सेल को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ेगा। एक वजह यह भी बताई जा रही कि आस्ट्रेलियाई कोल नहीं आने से भी सेल-भिलाई स्टील प्लांट पर संकट गहराता नज़र आ रहा है। वहीं यह भी बताया जा रहा है कि 4 मिलें बंद हो गई हैं। साथ ही और भी कई मिलें बंद होने की कगार में पहुँच गईं हैं।

बता दें कि अब तक भिलाई स्टील प्लांट-बीएसपी के पास वर्तमान में तीन दिन का ही स्टॉक बताया जा रहा है। बीएसपी यार्ड की क्षमता करीब ढाई लाख टन की है। वर्तमान में करीब 20 से 30 हजार टन ही कोल स्टॉक में बचा है। कोयले की किल्लत की वजह से कोक ओवन में 740 पुशिंग के बजाय 400 पुशिंग ही बुधवार को हो सकी। इस कारण गैस नहीं बना पा रही है। अब समस्या आ गई कि बैटरी को कैसे बचाया जाए।

Read more: मासूम के साथ हैवानियत! दो नाबालिग ने की ऐसी दरिंदगी… सोशल मीडिया में वीडियो बनाकर किया वायरल 

Bhilai Steel Plant closed: यूआरएम और प्लेटमिल का उत्पादन बहाल है। विशाखापट्टनम से भिलाई कोयले की रैक नहीं पहुंचने से कोक ओवन से गैस की आपूर्ति आवश्यकता के अनुरूप नहीं होने के कारण भिलाई इस्पात संयंत्र के कुछ रोलिंग मिलों में एहतियातन उत्पादन को न्यूनतम किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers