CG Budget Session 2024 Live: स्पीकर ने लखमा से पूछा '15 लाख में कितना बकरा आएगा?'.. ठहाको से गूंजा सदन, जानें क्या था मुद्दा | CG Budget Session 2024 Live

CG Budget Session 2024 Live: स्पीकर ने लखमा से पूछा ’15 लाख में कितना बकरा आएगा?’.. ठहाको से गूंजा सदन, जानें क्या था मुद्दा

Edited By :   Modified Date:  February 16, 2024 / 02:25 PM IST, Published Date : February 16, 2024/2:25 pm IST

रायपुर: सदन में आज मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के विभाग शिक्षा और धर्मस्व व् पर्यटन से जुड़े मुद्दों पर सवाल पूछे गए। जगदालपुर के विधायक किरण सिंह देव ने बस्तर दशहरे और गोंचा पर्व का मुद्दा उठाया। उन्होंने इन आयोजनों में होने वाले खर्च में बढ़ोत्तरी पर अपनी बात रखी।

सदस्य के इसी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए विभागीय मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने बताया अभी तक हम बस्तर दशहरे के लिए संस्कृति विभाग से 10 लख रुपए और धर्मस्व विभाग से 25 लख रुपए कुल 35 लाख रुपए देते थे। आने वाले समय पर हम बस्तर दशहरा के लिए 50 लाख रुपए हर साल देंगे। साथ में रामाराम मेला है उसे हम प्रतिवर्ष 10 लाख रुपए देते हैं। अब आने वाले समय में 15 लाख हर साल देंगे। गोंचा पर्व के लिए 3 लाख दिए जाते हैं, उसे बढ़ाकर 5 लाख कर देंगे। चित्रकोट महोत्सव के लिए 10 लाख की जगह 15 लाख रुपए देंगे।

मंत्री के इन जवाबों को पूर्व मंत्री कवासी लखमा बेहतर तरीके से सुन नहीं पाएं। 15 लाख को 15 हजार समझा। इस पर उन्होंने कहा कि 15 में क्या होगा? इसमें एक बकरा नहीं आता और वहां तो काफी बकरे लगते हैं। कवासी लखमा को फिर बताया गया कि राशि 15 हजार नहीं 15 लाख हैं। इसके बाद स्पीकर डॉ रमन सिंह लखमा से पूछ बैठे कि अब बताओ कि 15 लाख में कितने बकरे आएंगे। स्पीकर के इस सवाल पर सभी सदस्य ठहाके मारकर हंसने लगे।

भूपेश ने की मांग

तत्कालीन सरकार यानी भूपेश बघेल की सरकार में छत्तीसगढ़ी भाषा को प्रोत्साहित करने का प्रयास हुआ था। पूर्ववर्ती सरकार की मंशा को भांपते हुए बड़ी संख्या में तब युवाओं ने छत्तीसगढ़ी भाषा की तरफ अपना रुझान दिखाते हुए पीजी की डिग्री हासिल की थी। वही अब सरकार बदल चुकी हैं और भूपेश बघेल भी सीएम नहीं रहे। ऐसे में अब उन्हें डिग्रीधारियों की चिंता सताने लगी हैं।

आज सदन में स्कूल शिक्षा, शिक्षक भर्ती और प्रमोशन से जुड़े मुद्दों पर सवाल-जवाब के दौरान पूर्व सीएम ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में युवाओं ने छत्तीसगढ़ी भाषा में डिग्री हासिल कर ली हैं। ऐसे में आप जो नई 33000 टीचर्स की भर्ती कर रहे हैं उनमें उन्हें भी अवसर मिलना चाहिए। भूपेश बघेल के इस मांग पर विभागीय मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जिन्होंने एमए छत्तीसगढ़ी की है उनकी भी भर्ती की जाएगी।

गौरतलब हैं कि  छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के आज दसवें दिन शिक्षकों की भर्ती और शिक्षकों की समस्याओं से जुड़ा मुद्दा जोरशोर से उठाया गया। प्रश्नकाल में भाजपा विधायक रिकेश सेन की जगह विधायक अनुज शर्मा ने पूछा कि प्रदेश में शिक्षकों का प्रमोशन और नए शिक्षकों की भर्ती प्रकिया कब तक पूरी कर ली जाएगी?

Nyay Yatra In Bihar: राहुल के ड्राइवर बने तेजस्वी यादव.. न्याय यात्रा में साथ लगाई BJP के खिलाफ हुंकार, दिया ये खास सन्देश

अनुज शर्मा के इस सवाल पर स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आसंदी के साथ सदस्य को भरोसा दिलाया कि उनके विभाग की तरफ से 6 महीने के भीतर ही शिक्षकों की भर्ती और प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इस पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा कि ‘जल्द से जल्द कार्रवाई हो, ताकि स्कूलों में शिक्षकों की समस्या खत्म हो जाए।’

हर्षिता ने भी दागे सवाल

प्रश्नकाल में कांग्रेस की हर्षिता स्वामी बघेल ने भी पूछा कि डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा अधिकारियों को कितनी राशि प्राप्त हुई और किन-किन मदों में खर्च किया गया? उन्होंने दावाक़िया कि कई स्थानों पर खर्च किए गए सामग्रियों में गड़बड़ियां हुई है। महिला विधायक ने अनियमितताओं की जांच करने की मांग भी उठाई। उन्होंने कहा कि स्कूलों में चंदा करके स्मार्ट टीवी खरीदा गया है और उसे मद में जोड़ दिया गया हैं। उन्होंने इसकी विधानसभा की कमेटी से जांच कराए जाने की मांग की।

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि अलग-अलग मद में खर्च का विवरण दिया गया है। पूरी खरीदी नियमानुसार ई-निविदा से की गई है। अब तक कोई शिकायत नहीं आई है।

19 को कार्यवाही रहेगी स्थगित

छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्रवाई रविवार 18 फरवरी के बाद अगले दिन यानी 19 फरवरी सोमवार को भी पूरे दिन के लिए स्थगित रहेगी। भाजपा के सदस्य व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा से आग्रह किया कि 17 और 18 फरवरी को दिल्ली में भाजपा का राष्ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा हैं जिसमें प्रदेश के मंत्री और विधायक शामिल होंगे। लिहाजा 19 फरवरी को सदन की कार्यवाही स्थगित की जाएँ। स्पीकर ने बृजमोहन अग्रवाल के प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी हैं।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे