CM Bhupesh will release Kisan Nyay Yojana money on Teeja Tihar

इस दिन किसानों के खाते में फिर आएंगे पैसे, सीएम भूपेश ने आदिवासी समाज के कार्यक्रम में दी जानकारी

CM Bhupesh will release Kisan Nyay Yojana money on Teeja Tihar

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : August 9, 2022/10:47 pm IST

बिलासपुरः Kisan Nyay Yojana money  विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय गोंडवाना गोंड महासभा एवं आदिवासी समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में आदिवासियों के उत्थान की दिशा में काम किया जा रहा है। उनके मान-सम्मान को बढ़ाने के साथ गौरवशाली कला, संस्कृति को सहेजने और संरक्षित करने के लिए कदम उठाए गए हैं। यह समाज बहुत ही न्याय प्रिय और प्रकृति के बहुत समीप रहकर उन्मुक्त जीवन जीने वाला लोकतांत्रिक समाज है। जो किसी अन्य समाज में दिखाई नहीं देता। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार बनने के साथ ही लोहंडीगुड़ा में आदिवासियों की जमीन वापसी के साथ उन्हें उनके क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य की दिशा में काम किया गया। पेसा कानून लागू कर उनके हितों को संवर्धित किया जा रहा है। आदिवासियों को उनके अधिकार दिए जा रहे हैं। उन्होंने 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस और अगस्त क्रांति दिवस की सबको बधाई दी।

Read more : ऑफिस में ही 52 परियों पर दांव लगा रहे थे जनपद के कर्मचारी, पुलिस ने दी दबिश, 9 लोग गिरफ्तार 

Kisan Nyay Yojana money मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम में आदिवासी समाज के सभी मांगों पर चर्चा करने की बात कहते हुए बिलासपुर में राजा चक्रधर सिंह पोर्तें की प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने देश के पहले सर्जिकल स्ट्राइक में अपना अहम योगदान देने वाले आदिवासी समाज के कैप्टन उदयभान सिंह सहित समाज के विभूतियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में विशेष पिछड़ी जनजाति समाज के युवाओं को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली समितियों को स्वेच्छानुदान मद से 25-25 हजार की राशि देने की घोषणा की।

Read more :  टीम को विश्व चैंपियन बनाने वाले इस दिग्गज कोच पर लगा यौन शोषण का आरोप, मिली ये सजा

रोजगार, आय बढ़ाने के साथ शिक्षा की कर रहे व्यवस्था

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य में आदिवासियों को शासन की योजनाओं से जोड़ा गया है। उनकी आर्थिक स्तर को उपर उठाने उन्हें रोजगार प्रदान किया जा रहा है। इससे उनकी आमदनी बढ़ रही है और जीवन स्तर में बदलाव भी आ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में धान का सर्वाधिक समर्थन मूल्य देने के साथ सबसे अधिक दर पर तेंदूपत्ता की खरीदी प्रति बोरा 4 हजार रूपये मानक बोरा की दर से खरीदी जा रही है। वनोपज की अधिक दर पर खरीदी के साथ वनांचल इलाकों में प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना की गई है। इससे आदिवासियों को रोजगार के साथ उनके वनोपज संग्रहण और उत्पादन का अधिक मूल्य भी मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर शिक्षा के लिए स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती तथा अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई के लिए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल की स्थापना की गई है। बैंक भी खोले जा रहे हैं।

Read more  :Whatsapp: व्हॉट्सएप ला रहा है नया फीचर्स, अब टीनएजर्स से लेकर ‘घरवाली’ और ‘बाहरवाली’ नहीं कर सकेंगे ये काम 

कला एवं संस्कृति का कर रहे सरंक्षण

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि आदिवासी समाज की वजह से छत्तीसगढ़ की अपनी कला एवं संस्कृति है। प्रदेश में इन्हें संरक्षित करने की दिशा में सरकार काम कर रही है। नया राजधानी रायपुर में शहीद वीरनारायण सिंह के नाम पर 25 करोड़ रूपए का संग्राहालय बनाया जा रहा है। यहां आदिवासियों के विद्रोह, संघर्षों और उनके कला तथा संस्कृतियों को विशेष रूप से प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आदिवासी समाज के योगदान का दस्तावेज होना जरूरी है। यह किया भी जा रहा है। मुख्यमंत्री ने आदिवासी परम्पराओं को जीवित रखने देवगुड़ी स्थापना की स्वीकृति दिए जाने की बात कही।

Read more  :  नारियल पानी की दुकान पर खुलेआम ऐसा काम करने लगे युवक युवती, किसी ने वीडियो बनाकर कर दिया वायरल 

तीजा पर्व से पहले मिल जाएगा खाते में पैसा

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि महिलाओं का प्रमुख तीजा पर्व आने वाला है। छत्तीसगढ़ की सरकार 20 अगस्त को राजीव गांधी न्याय योजना की राशि की दूसरी किस्त किसानों के खाते में हस्तानांतरित करेगी। इस राशि का उपयोग घर की महिलाएं तीजा पर्व मनाने के लिए जरूर करें।