मेडिकल कॉलेज में सात सौ बिस्तर क्षमता वाले नए चिकित्सालय भवन का भूमिपूजन |

मेडिकल कॉलेज में सात सौ बिस्तर क्षमता वाले नए चिकित्सालय भवन का भूमिपूजन

मेडिकल कॉलेज में सात सौ बिस्तर क्षमता वाले नए चिकित्सालय भवन का भूमिपूजन

:   Modified Date:  September 9, 2023 / 09:19 PM IST, Published Date : September 9, 2023/9:19 pm IST

रायपुर, नौ सितंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को यहां पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय में सात सौ बिस्तर क्षमता वाले नए एकीकृत चिकित्सालय भवन का भूमिपूजन किया। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल की क्षमता वर्तमान में 1248 बिस्तरों की है तथा नए एकीकृत चिकित्सालय भवन में सात सौ बिस्तर बढ़ने से यहां बिस्तरों की संख्या करीब दो हजार हो जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने आज यहां पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय में सात सौ बिस्तर क्षमता वाले नए एकीकृत चिकित्सालय भवन का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध अस्पताल के लिए 322 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक सर्वसुविधायुक्त चिकित्सालय भवन का निर्माण जल्द शुरू होगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में महाविद्यालय के हीरक जयंती समारोह की शुरूआत की भी। साठ वर्ष पहले नौ सितंबर 1963 को रायपुर के शासकीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना हुई थी।

बघेल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रायपुर मेडिकल कॉलेज और इससे संबद्ध चिकित्सालय को आज की जरूरत के हिसाब से विकसित करना है। उन्होंने सभी प्राध्यापकों, कर्मियों, छात्र-छात्राओं और पूर्व विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेज के 60 वर्ष पूरे करने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा , ‘‘ आने वाले वर्षों में इस मेडिकल कॉलेज और चिकित्सालय की प्रतिष्ठा बढ़े, इसके लिए हम सबको मिल कर काम करना है। ’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की स्वास्थ्य मशीनरी हर संकट से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘ वैश्विक महामारी कोरोना के समय हमारे डॉक्टर, नर्स और अन्य चिकित्साकर्मियों ने बेहतर काम कर इसे साबित भी किया है।’’

उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि रायपुर मेडिकल कॉलेज का 60 साल का सफर शानदार रहा है। सिंहदेव ने बताया कि रायपुर मेडिकल कॉलेज में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला के लिए मंजूरी मिल गई है।

अधिकारियों ने बताया कि मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल की क्षमता वर्तमान में 1248 हो गई है। नए एकीकृत चिकित्सालय भवन में सात सौ बिस्तर बढ़ने से यहां बिस्तरों की संख्या करीब दो हजार हो जाएगी। दो हजार बिस्तर क्षमता वाला यह मध्य भारत का एकमात्र अस्पताल होगा। चिकित्सालय में सुविधा बढ़ने से लोगों को बेहतर इलाज मिलेगा।

भाषा संजीव संजीव राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)