Walkathon: Why World Heart Day is celebrated every year

Walkathon: हर साल क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे….जानें कैसे रखें अपने दिल का ख्याल?

हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य दिल की सेहत के प्रति लोगों में जागरूकता  फैलाना है।

Edited By: , September 25, 2022 / 10:30 AM IST

World Hearth Day : हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य दिल की सेहत के प्रति लोगों में जागरूकता  फैलाना है। वर्ल्‍ड हार्ट डे को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी। वर्ल्‍ड हार्ट फेडरेशन  के अनुसार, दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से पूरी दुनिया में हर साल 18. 6 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है। यह दुनियाभर में लोगों की मौत का सबसे बड़ा कारण बन गया है। 35 से ज्यादा उम्र के युवाओं में भी इनएक्टिव लाइफस्टाइल और बैड फूड हैबिट की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा है। पिछले 5 साल में हार्ट की समस्याओं से पीडि़त लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। जिसमें ज्‍यादातर लोग 30-50 साल आयु वर्ग के पुरुष और महिलाएं हैं।दरसल पहली बार हार्ट डे 24 सितंबर को मनाया गया था, इसिलिए कई जगह आज भी 24 सितंबर को मनाया जाता है।

Read More: कांग्रेस के दिग्गज नेता ने कहा दुनिया को अलविदा, 87 वर्ष की आयु में निधन, 8 बार रह चुके थे विधायक

NHMMI अस्पताल परिशर में आयोजित हुआ वॉकथॉन

वर्ल्ड हार्ट डे को लेकर आयोजित इस वॉकथान में स्कूल कॉलेज के स्टूडेंट्स से लेकर युवा, बुजुर्ग और कॉर्पोरेट सेक्टर से जुड़े लोग शामिल हुए । NHMMI के फैसिलिटी डायरेक्टर तपानी घोष ने वॉकथन को झंडी दिखाई।जो NHMMI परिसर से शुरु होकर कैनाल रोड होते हुए भगत सिंह चौक पर समाप्त हई । विधायक विकास उपाध्याय और निगम सभापति प्रमोद दुबे भी इस वॉकथान 2022 में शामिल हुए । इस आयोजन को लेकर उन्हे खुशी जाहीर करते हुए कहा की ये अच्छा संकेत है की लोग अपनी सेहत के प्रति जागरुक हो रहे है व्यापार वर्ग से जुड़े लोग भी इस वॉकथन में शामिल हुए, और सभी व्यापारियों से अपने सेहत के लिए रोज पैदल चलने की अपील भी की । वॉकथन में शामिल लोगों का उत्साह देखते ही बनात था। सभी ने खुले दिल से आयोजन की सराहना की । कई युवाओं इस वॉकथन के बाद रोज पैदल चलने का संकल्प भी लिया।

Read More; ‘हार्ट ऑफ स्टोन’ का फर्स्ट लुक आया सामने, वीडियो शेयर कर एक्ट्रेस ने लिखी ये बातें