School Students protested by locking in school due to chaos

Lormi News: बौखलाए बच्चों ने स्कूल में जड़ा ताला, इन मांगो को लेकर कर रहे धरना प्रदर्शन

School Students protested by locking in school due to chaos बौखलाए बच्चों ने स्कूल में जड़ा ताला, इन मांगो को लेकर कर रहे धरना प्रदर्शन

Edited By :   Modified Date:  February 21, 2023 / 03:18 PM IST, Published Date : February 21, 2023/3:09 pm IST

School Students protested by locking in school due to chaos: लोरमी।  एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के छात्र -छात्राओं ने अव्यवस्था को लेकर विद्यालय में तालाबंदी करते हुए धरना प्रदर्शन कर दिया है।स्कूली बच्चे सुबह से स्कूल के सामने हास्टल अधीक्षक और अधीक्षिका को हटाए जाने की मांग को लेकर तेज धूप में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

read more: Janjgir news : नेता प्रतिपक्ष ने सरकार को बताया संवेदनहीन, नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों का मामला

बिना परमिशन के गायब हुआं 6 छात्राएं

लोरमी का आदिवासी छात्रावास सुरक्षित नहीं हैं। बिना परमिशन के छात्रावास से छात्राएं गायब हो जा रही हैं। जिम्मेदार गहरी नींद में सोए हुए हैं। कभी भी कोई अनहोनी का खतरा भी बना हुआ है। 6 छात्राओं का अचानक बिना किसी को बताए गायब हो जाना अधीक्षिका को सवालों के कटघरे में खड़ा कर दिया है। अधीक्षिका और प्रिंसिपल की लापरवाही के मद्देनजर छात्रों ने प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।बालक छात्रावास के अधीक्षक अश्वनी बंजारे और बालिका छात्रावास की अधीक्षिका रीता डिंडोरे को हटाने की मांग पर सैकड़ों की तादाद में आदिवासी छात्रा धरने पर बैठ गए हैं।

मेला घूमने निकली थी छात्राएं

दरअसल, ये पूरा मामला लोरमी के बंधवा स्थित एकलव्य विद्यालय का है, जहां जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण आदिवासी छात्र हॉस्टल का घेराव कर दिए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक 19 फरवरी को गर्ल्स हास्टल की 6 छात्राएं मेला घूमने जाने की बात कहकर निकली थी। जो कि दूसरे दिन हास्टल वापिस पहुंची। छात्राओं की सारी रात बाहर रहने से हास्टल में हड़कंप मच गया। घटना के बाद दूसरे दिन सुबह हास्टल पहुंची छात्राओं को प्रवेश देने से अधीक्षिका रीता डिंडोरे ने रोक दिया। जिसके बाद से ही विवाद शुरू हो गया।

read more: Jagdalpur news: अब केरल जाने की जरूरत नहीं, कांगेर वैली नेशनल पार्क में ही पर्यटकों को मिलेगा ये नया रोमांच

छात्राओं का कहना है कि वो सूचना देकर हास्टल से मेला घूमने गए थे। रात अधिक होने की वजह से वो अपने स्कूल के प्रिंसिपल पीडी ध्रुव के यहां रुक गए थे,  लेकिन वापिस आने पर उनके साथ गलत व्यवहार अधीक्षिका के द्वारा किया गया। घंटों बवाल के बाद विभागीय अधिकारियों के हस्तक्षेप से बच्चों हॉस्टल में सभी 6 छात्राओं को प्रवेश दिलाया गया था।

बच्चों ने लगाया मनमानी का आरोप

इस घटना के बाद अब बच्चे प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिए हैं। बालक छात्रावास में अधीक्षक अश्वनी बंजारे, तो वहीं बालिका छात्रावास में अधीक्षिका रीता डिंडोरे कार्यरत हैं। जिन पर बच्चे मनमानी करने और गाली गलौज करने का आरोप लगा रहे हैं और उन्हें हटाने की मांग को लेकर लामबंद हो गए हैं। आज सुबह से ही एकलव्य आवासीय विद्यालय के सभी बच्चे विद्यालय के सामने धरना प्रदर्शन में बैठे हैं। जानकारी के मुताबिक बालक छात्रावास में 178 बच्चे और बालिका छात्रावास में 180 बच्चियां रह रही हैं, जहां 6वीं से लेकर 11वीं तक पढ़ाई होती है।

read more: Dhamtari news: डेम से लगे होने के बावजूद गहराया जल संकट, ग्रामीण क्षेत्रों में मचा हाहाकार

पूरे मामले पर बच्चों के पक्ष में उनके पालक भी आ गए है। इस मामले को लेकर स्कूल के प्राचार्य पीडी ध्रुव से बात की गई तो उन्होंने पूरे घटना की जानकारी अपने आला अधिकारियों को देने की बात कह रहे हैं। बच्चों के इस आंदोलन के दौरान प्रशासन की भी गंभीर लापरवाही देखने को मिली है। घंटों से बच्चे स्कूल के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। बावजूद उसके प्रशासन का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी अभी तक बच्चों से बात करने नहीं पहुंचा है। ऐसे में आंदोलनरत यह बच्चे भूखे प्यासे लगातार आंदोलन करते हुए स्कूल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें