Singer Nitin Dubey is raising the honor of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ का मान बढ़ा रहे हैं सिंगर नितिन दुबे, संगीत के क्षेत्र में मिल चुके हैं कई सम्मान

आइए हम बताते हैं नितिन दुबे छत्तीसगढ़ औऱ दूसरे राज्यों के कौन कौन से बड़े रास्ट्रीय स्तर के संगीत महोत्सवों में प्रस्तुति दे चुके हैं।

Edited By: , August 20, 2022 / 04:46 PM IST

रायपुर। Singer Nitin Dubey  : छत्तीसगढ़ में प्रतिभाओं की कमी नहीं है,आज यहाँ के युवा कलाकारों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला के माध्यम से छत्तीसगढ़ को एक पहचान दिलाई है, ऐसे ही सुप्रसिद्ध कलाकार गायक एवं संगीतकार नितिन दुबे हैं जिन्होंने यूट्यूब और डिजिटल प्लेटफॉर्म में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और उनके यूट्यूब चैनल “नितिन दुबे ऑफीशियल” पे उनके लाखों सब्सक्राइबर्स और करोड़ो व्यूवरशिप है। रायगढ़ छत्तीसगढ़ में जन्मे प्रतिभाशाली गायक नितिन दुबे सैकड़ों सुपरहिट एलबम विभिन्न भाषाओं में दे चुके हैं और छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि बाहर के राज्यों में अलग अलग संगीत महोत्सवों में प्रस्तुति दे रहे हैं। आइए हम बताते हैं नितिन दुबे छत्तीसगढ़ औऱ दूसरे राज्यों के कौन कौन से बड़े रास्ट्रीय स्तर के संगीत महोत्सवों में प्रस्तुति दे चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः कपिल सिब्बल ने CBI पर साधा निशाना, कहा – ‘पिंजरे का तोता अब आजाद हो गया’

चक्रधर समारोह –

Singer Nitin Dubey  : छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े संगीत महोत्सव के रूप में प्रसिद्ध चक्रधर समारोह एक ऐसा राष्ट्रीय स्तर का संगीत समारोह है जिसमें “भारत रत्न” उस्ताद बिस्मिल्लाह खां से लेकर ऋचा शर्मा,जावेद अली जैसे बॉलीवुड सिंगर तक प्रस्तुति दे चुके हैं, ऐसे समारोह में प्रस्तुति देना किसी भी कलाकार के लिए गौरव की बात है,इस समारोह में नितिन दुबे तीन बार प्रस्तुति दे चुके हैं, 2011 में जिस वर्ष पद्म भूषण जगजीत सिंह जी ने प्रस्तुति दी, और 2012 में जिस वर्ष उस्ताद गुलाम अली खां ने प्रस्तुति दी और 2016 में जिस वर्ष बॉलीवुड गायिका ऋचा शर्मा ने प्रस्तुति दी,इन सभी नामचीन कलाकारों के साथ इन वर्षों में नितिन दुबे ने भी अपनी शानदार प्रस्तुति दी।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे भाजपा नेता, विरोध में जमकर हुई नारेबाजी, जानिए क्या है वजह

भोरमदेव महोत्सव कवर्धा जिले में आयोजित होने वाला भोरमदेव महोत्सव एक राष्ट्रीय स्तर का संगीत महोत्सव है इस महोत्सव में भी नितिन दुबे वर्ष 2018 और वर्ष 2019 में अपनी शानदार प्रस्तुति दे चुके हैं।

जाज्वल्य देव महोत्सव- जिला जांजगीर में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के जाज्वल्य देव महोत्सव में वर्ष 2018 में नितिन दुबे जी की प्रस्तुति लोग आज तक नहीं भूल पाए हैं और इन प्रस्तुतियों को यूट्यूब पर बहुत देखा जाता है।

राजिम कुंभ 2008,2014,सुकमा कला महोत्सव 2017,नारायणपुर मावली मेला 2014 जैसे महोत्सव में भी नितिन दुबे अपनी गरिमामय प्रस्तुति दे चुके हैं।

Singer Nitin Dubey  : अलग अलग राज्यों में प्रस्तुति रांची साईं महोत्सव, कटक साई महोत्सव, भुवनेश्वर साई महोत्सव, संबलपुर लोक महोत्सव, कोलकाता साई महोत्सव, टाटा नगर सावन महोत्सव जैसे कई मंचो पर नितिन दुबे झारखंड,ओड़िसा,पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में प्रस्तुति देकर छत्तीसगढ़ का मान बढ़ा चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः  रेलवे ने कैंसिल की 115 ट्रेनें, इस दिन रद्द रहेंगी गाड़ियां, यह देखें पूरी लिस्ट

कला अनमोल रत्न,माटी रत्न, और साई अराधना सम्मान सम्मान से नवाजे जा चुके हैं छत्तीसगढ़ लोक कला संस्थान द्वारा वर्ष 2008 में “माटी रत्न” 2009 में “कला अनमोल रत्न” और ओड़िसा साई ट्रस्ट के तरफ से 2017 में “साईं आराधना सम्मान” से नितिन दुबे नवाजे जा चुके हैं।

कई छत्तीसगढ़ी फिल्मों में गायन और संगीत दे रहे हैं

Singer Nitin Dubey  : रायगढ़ वाला राजा, चँदा रे, हाय मोर चाँदनी, हाय रे मोर कोचईपान, का तैं रूप निखारे जैसे सैकड़ों सुपरहिट गीत गा चुके नितिन दुबे जी कई सुपरहिट छत्तीसगढ़ी फिल्मों में भी गा चुके हैं अभी हाल ही में रिलिज़ छत्तीसगढ़ के जाने माने निर्देशक सतीश जैन जी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘चल हट कोन्हों देख लिहि’ फ़िल्म में नितिन दुबे द्वारा गाया गीत “मता दे टूरी” सुपरहिट हुआ और छत्तीसगढ़ के बड़े फ़िल्म बैनर सुंदरानी फ़िल्म प्रोडक्शन के तले बनी फिल्म मिस्टर मजनू में बतौर गायक और संगीतकार काम कर चुके हैं। आगामी रिलिज़ होने वाली फ़िल्म “दिल परदेसी होगे रे” में बतौर गायक और संगीतकार काम कर रहे हैं।

और भी है बड़ी खबरें…