Swabhiman Thali will start from Republic Day in Guru Ghasidas University

गुरू घासीदास विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस से प्रारंभ होगी स्वाभिमान थाली, 10 रुपए में मिलेगा भोजन

Republic Day in Guru Ghasidas University : गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में दिनांक 26 जनवरी, 2023 को गणतंत्र दिवस के

Edited By: , January 25, 2023 / 08:43 PM IST

बिलासपुर। Republic Day in Guru Ghasidas University : गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में दिनांक 26 जनवरी, 2023 को गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर ‘गुरु घासीदास विश्वविद्यालय स्वाभिमान थाली'(जीएसटी) का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल के नेतृत्व में होगा। सुबह 10.30 बजे जीएसटी थाली का शुभारंभ विश्वविद्यालय परिसर स्थित जीजीवी स्वाभिमान भोजनालय में होगा।

यह भी पढ़ें : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को किया संबोधित, कहा- गांधीजी के सर्वोदय के आदर्शो को प्राप्त करना अभी बाकी है  

प्रथम चरण में 200 थाली प्रतिदिन

Republic Day in Guru Ghasidas University :  योजना के प्रथम चरण में जीएसटी थाली की शुरुआत जरूरतमंद 200 छात्र-छात्राओं से हो रही है। जीएसटी थाली में चावल, दाल, सब्जी, अचार व सलाद आदि पौष्टिक आहार प्रदान किये जाएंगे। स्वच्छ भारत, स्वथ्य भारत की दिशा में प्रारंभ हुई इस योजना में विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े स्वयंसेवकों की अहम भूमिका रहेगी।

यह भी पढ़ें : School fees fixed in Chhattisgarh :राज्य सरकार ने निर्धारित की स्कूलों की फीस, परीक्षाओं से लेकर हर कार्य के लिए देने होंगे इतने रुपए 

स्वाभिमान थाली का मूल उद्देश्य

Republic Day in Guru Ghasidas University :  छत्तीसगढ़ का एक मात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के अपने गुरुत्तवर दायित्व के निर्वहन के क्रम में विद्यार्थियों के हितों को सर्वोपरि व उनके सर्वांगीण विकास को प्राथमिकता देते हुए स्थानीय आश्यकताओं के अनुरूप यह योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत दूरस्थ क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय में ‘गुरु घासीदास स्वाभिमान थाली’ मात्र 10 रुपए में उपलब्ध कराएगा। यह थाली कम पैसे में उपलब्ध होने के साथ ही छात्रों को पोषण भी देगी, इसी के अनुरूप मेन्यू भी तैयार किया गया है। इसका उद्देश्य समाज सेवा, मानवता और सेवा भाव जगाना है।

यह भी पढ़ें : य़ात्रियों के लिए खुशखबरी, अब इन स्टेशनों में रूकेंगी ये गाड़ियां, सांसद अरुण साव के आग्रह पर रेल मंत्री ने दी स्वीकृति 

दानदाताओं के सहयोग से संचालित होगी योजना

Republic Day in Guru Ghasidas University :  इस योजना का प्रारंभ विश्वविद्यालय द्वारा समाज की सक्रिय सहभागिता के माध्यम से हो रहा है। सभी से इस पुनीत कार्य में सहयोग की अपेक्षा है। जो भी माननीय दानदाता इसमें सहयोग करना चाहते हैं वे ‘गुरु घासीदास विश्वविद्यालय स्वाभिमान थाली'(जीएसटी) के समन्वयक डॉ. दिलीप झा से निम्न फोन नंबर 9926003033 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : पठान ने पर्दा फाड़ दिया…. थियेटर मालिकों के इस फैसले शाहरुख खान हो सकते है मालामाल 

गणतंत्र दिवस पर ध्वाजारोहण

इससे पूर्व गणतंत्र दिवस पर प्रातः 8 बजे प्रशासनिक भवन परिसर में कुलपति आलोक कुमार चक्रवाल ध्वजारोहण करेंगे।

तीन दिवसीय समीक्षात्मक कार्यशाला का प्रारंभ

Republic Day in Guru Ghasidas University :  केन्द्रीय विश्वविद्यालय में दिनांक 26 से 28 जनवरी 2023 तक ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: चुनौतियाँ एवं समाधान’ विषय पर तीन दिवसीय समीक्षात्मक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला के मुख्य अतिथि डॉ. अतुल कोठारी राष्ट्रीय सचिव शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, नई दिल्ली रहेंगे। अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल करेंगे। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन से संबंधित यह तीसरी कार्यशाला है।

यह भी पढ़ें : 18 साल से कम उम्र की शादी है मान्य! कर्नाटक हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला, जानें क्या है पूरा मामला

Republic Day in Guru Ghasidas University :  विश्वविद्यालय के रजत जयंती सभागार में आयोजित कार्यशाला में विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के संबंध में किये गये प्रयासों की समीक्षा की जाएगी। इसके अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत शुरू किए गए पाठ्यक्रमों एवं कार्यक्रमों के संचालन, समन्वय और टास्क फोर्स की गतिविधियों की भी समीक्षा होगी। कार्यशाला में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन से संबंधित पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न विद्यापीठों के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, शिक्षकगण तथा अधिकारीगण की उपस्थित रहेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें