नहीं रहे भोपाल गैस कांड के पीड़ितों के हित के लिए काम करने वाले अब्दुल जब्बार, लंबे समय से थे ​बीमार

नहीं रहे भोपाल गैस कांड के पीड़ितों के हित के लिए काम करने वाले अब्दुल जब्बार, लंबे समय से थे ​बीमार

  •  
  • Publish Date - November 15, 2019 / 02:49 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:28 PM IST

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से एक दुखद खबर सामने आई है। साल 1984 में हुए भोपाल गैस त्रासदी में पीड़ितों के ​हक में लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का गुरुवार रात निधन हो गया। बताया जा रहा है कि अब्दुल जब्बार लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बता दें कि एक दिन पहले ही मध्य प्रदेश सरकार ने ऐलान किया था कि यूनियन कार्बाइड गैस रिसाव त्रासदी के पीड़ितों के लिए काम करने वाले प्रमुख कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार के इलाज का खर्च सरकार वहन करेगी।

Read More: शादी समारोह से काम कर लौट रहे लोगों को ट्रैक्टर ने कुचला, मासूम सहित एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत

अब्दुल जब्बर ‘भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन’ के संयोजक थे। यह संगठन लगभग तीन ​दशक से भोपाल गैस कांड के बाद बचे पीड़ितों के हित के लिए काम कर रहा है।

Raed More: पत्रकार से बदसलूकी पुलिसकर्मियों को पड़ा भारी, एसपी ने किया ASI, प्रधान आरक्षक और आरक्षक को निलंबित

गौरतलब है कि ससाल 1984 में भोपाल में दर्दनाक औघोगिक घटना हुई थी। इस घटना में लगभग 15000 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए थे। इस हादसे की चपेट में आने से कई लोग शारीरिक अपगता और अंधेपन का भी शिकार हो गए। इस घटना को भोपाल गैस त्रासदी के नाम से जाना जाता है। इस घटना का जिक्र करते ही पीड़ितों की ही नहीं बल्कि उस दौर में त्रासदी को देखे लोगों की भी रूह कांप जाती है। भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी के कारखाने से एक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था, जिसका उपयोग कीटनाशक बनाने के लिए किया जाता था।

दिल्ली से लौटे सीएम, केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात को बताया सार्थक, पूर्व मुख्यमंत्री पर किया पलटवार

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/NfXHvAK2OkE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>