जैविक सब्जियां एवं कृषि उत्पादों के लिए सुलभ सुविधा, एक कॉल में घर बैठे मिलेंगे कोरोना फ्री सब्जी- फल | Accessible facilities for organic vegetables and agricultural products Corona free vegetable will be found sitting at home in a call

जैविक सब्जियां एवं कृषि उत्पादों के लिए सुलभ सुविधा, एक कॉल में घर बैठे मिलेंगे कोरोना फ्री सब्जी- फल

जैविक सब्जियां एवं कृषि उत्पादों के लिए सुलभ सुविधा, एक कॉल में घर बैठे मिलेंगे कोरोना फ्री सब्जी- फल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : May 9, 2020/7:32 am IST

भोपाल । राजधानी में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन भोपाल केंद्र ने एक नई पहल के रूप में सब्जियों की होम डिलीवरी की सुविधा प्रारंभ की है। सांईं एग्रो के साथ मिलकर ऑर्गेनिक वेजिटेबल्स नामक केंद्र स्थापित किया गया है। यह से चूनाभट्टी से कोलार और अरेरा कॉलोनी से आकृति इको सिटी के वासियों के लिए सब्जियों की होम डिलीवरी की जाएगी। इन क्षेत्र के निवासी 9826912373, 777280988,7773009881 पर कॉल करके चाही गई सब्जियां एवं फल नोट करा सकते है। 1 घंटे के अंदर ऑर्डर किए गए फल और सब्जियों की होम डिलीवरी की जाएगी।

ये भी पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 3,320 और नए मामले सामने आए, 95 की जान गई, …

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर रेखा पांडेय ने बताया कि प्रायः यह देखने में आया है कि किसानों द्वारा फल और सब्जी सीधे मंडी भेजी जाती है। सब्जी मंडी में 6 से 7 लोगों के हाथ व संपर्क में सब्जी आती है उसके पश्चात वितरक के पास पहुंचती है। वितरकों द्वारा कई हाथो से होकर यह सब्जी ग्राहक के घर पहुंचती है। इस तरह अंतिम रूप से सब्जी और फल लेने वाले ग्राहकों को संक्रमण का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

इसके लिए आजीविका मिशन, भोपाल ने एक कारगर पहल की है। इसके अंतर्गत किसान अपनी सब्जियों का विक्रय सीधे ग्राहक को घर पहुंच सेवा के माध्यम से करेगा। इससे ना केवल कम कीमतों में सब्जी ग्राहकों को उपलब्ध होगी साथ ही कोरोना संक्रमण का खतरा बहुत अधिक कम होगा।इस पहल से 100 से डेढ़ सौ किसान ना केवल अजीवका पाएंगे बल्कि ग्राहकों को शुद्ध एवं ताजी सब्जियां भी प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ें- टॉम क्रूज करेंगे स्पेस में शूटिंग ! अंतरिक्ष के कथानक पर बेस्ड मूवी…

“9826912373, 7772809881,7773009881” आपको बस इतना करना है दिए गए मोबाइल नंबरों पर फोन या व्हाट्सएप करके अपनी सब्जियां एवं फल नोट कराने हैं। आपको 1 घंटे के अंदर फल और सब्जियां आपके घर पहुंचा दी जाएगी। वर्तमान में यह सुविधा चूनाभत्ती से कोलार और अरेरा कॉलोनी से आकृति इको सिटी के वासियों के लिए शुरू की गई है।