बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इस तारीख तक हो सकता है जारी, वेबसाइट पर देख सकते हैं परिणाम | Board exam results can be released till this date Results will be released on website

बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इस तारीख तक हो सकता है जारी, वेबसाइट पर देख सकते हैं परिणाम

बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इस तारीख तक हो सकता है जारी, वेबसाइट पर देख सकते हैं परिणाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : June 21, 2020/3:04 am IST

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अंतर्गत 10 वीं का रिजल्ट 25 जून तक जारी हो सकता है । इससे पहले हालांकि 10वीं क्‍लास का रिजल्‍ट 20 से 25 जून के बीच जारी किए जाने की संभावना जताई गई थी। वहीं 12वीं के रिजल्‍ट का ऐलान मध्य जुलाई में हो सकता है। बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। दसवीं- बारहवीं दोनों परीक्षाओं में साढ़े 19 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे ।

ये भी पढ़ें- सेंट्रल जेल दुर्ग में कैदी ने फांसी लगाकर कर ली खुदकुशी, गृह मंत्री ताम्रध्वज

10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है, तो कक्षा 12वीं के 19 मार्च से पहले हुए पेपर की कॉपियां का मूल्यांकन का कार्य भी पूरा हो चुका है। एमपी बोर्ड की 12वीं के छात्रों के कॉपियां चेक हो रही हैं। इसके अलावा 9 जून से शुरू हुई परीक्षाओं के पेपर की कॉपियां का मूल्यांकन भी दूसरे दिन से शुरू हो गया है और इसका काम भी जल्द ही पूरा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- सीएम भूपेश बघेल का ग्रीन सिग्नल मिलते ही रेत माफियाओं पर ताबड़तोड़ कार्रवाई, अवैध रेत

एमपी बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट 25 जून को घोषित करने की सारी तैयारियां पूरी कर ली है। इसके अलावा कक्षा बारहवीं का रिजल्ट जुलाई के महीने में घोषित करने की तैयारियां की जा रही हैं। कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा होते ही जुलाई में मध्‍यप्रदेश बोर्ड रिजल्ट घोषित कर देगा। ऐसा पहली बार है जब कक्षा दसवीं और 12वीं का रिजल्ट अलग-अलग घोषित किया जाएगा। 10वीं का रिजल्ट 25 जून और 12वीं का रिजल्ट जुलाई में घोषित होगा। बीते कई सालों से 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ एक ही दिन घोषित होते रहे हैं। 30 साल में ऐसा पहली बार है जब कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन के चलते घरों से ही मूल्यांकन कार्य किया गया है।